इंदौर / नगर निगम भेजेगा जलकर व कचरा प्रबंधन शुल्क में दी जा रही छूट को 31 जुलाई तक बढ़ाने का प्रस्ताव

निगम को कारोना का झटका लगा है और उसके अग्रिम कर कलेक्शन में भारी गिरावट दर्ज की गई है। निगम को कारोना का झटका लगा है और उसके अग्रिम कर कलेक्शन में भारी गिरावट दर्ज की गई है।
X
निगम को कारोना का झटका लगा है और उसके अग्रिम कर कलेक्शन में भारी गिरावट दर्ज की गई है।निगम को कारोना का झटका लगा है और उसके अग्रिम कर कलेक्शन में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

  • 30 जून को अग्रीम जलकर और कचरा प्रबंधन शुल्क जमा करने पर मिलने वाली 6 फीसदी छूट का लाभ समाप्त हो गया है
  • निगम में चुनी हुई परिषद ना होने से प्रशासक के रूप में संभागायुक्त द्वारा लिया जाएगा निर्णय

दैनिक भास्कर

Jul 02, 2020, 11:58 AM IST

इंदौर. आर्थिक मंदी से परेशान नगर निगम द्वारा अग्रीम जलकर और कचरा प्रबंधन शुल्क जमा करने पर मिलने वाली 6 फीसदी छूट के लाभ को 31 जुलाई तक बढ़ाने का प्रस्ताव प्रशासक के पास भेजा जा रहा है। निगम द्वारा पहले छूट की समय सीमा  30 जून तय की गई थी। अग्रिम कर कलेक्शन में आई भारी गिरावट को देखते हुए निगम द्वारा यह निर्णय लिया गया है।


निगमायुक्त प्रतिभा पाल के अनुसार अग्रिम जलकर और कचरा प्रबंधन शुल्क पर छूट देने की तारीख बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार कर प्रशासक के पास भेजा जा रहा है। गौरतलब है कि नगर निगम में चुनी हुई परिषद ना होने के चलते प्रशासक के रूप में संभागायुक्त द्वारा कार्य किया जा रहा है।


अग्रिम कर कलेक्शन में आई कमी
निगम को कारोना का झटका लगा है और उसके अग्रिम कर कलेक्शन में भारी गिरावट दर्ज की गई है। एडवांस टैक्स वसूली में इस साल निगम पिछले साल से बहुत पीछे चल रहा है। पिछले साल 30 जून तक 134 करोड़ रुपए वसूले जा चुके थे। इस साल 60 करोड़ ही वसूले गए हैं। 


व्यवस्था भी बदल दी है
निगम ने अग्रिम कर प्राप्त करने की व्यवस्था भी इस बार बदल दी है। अब तक होता यह था कि किसी भी जोन की संपत्ति का कर किसी भी जोन में या निगम मुख्यालय में जमा किया जा सकता था जो की आसान था। लेकिन अब संपत्ति जिस जोन में हैं उसका कर उसी जोन के कार्यालय या निगम मुख्यायाल में जमा किया जा रहा है। इसके चलते भी लोग अग्रिम कर भुगतान के प्रति हतोत्साहित हो रहे हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना