रेलवे राहत:उज्जैन-इंदौर-उज्जैन और उज्जैन-नागदा-उज्जैन ट्रेन को शुरू करने के लिए मिली हरी झंडी, इंदाैर से गुजरात के लिए भी जल्द शुरू हाेंगी दाे स्पेशल ट्रेनें

इंदौर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंदौर रेलवे ने उज्जैन से चलने वाली दो लोकल ट्रेन उज्जैन-इंदौर-उज्जैन और उज्जैन-नागदा-उज्जैन को शुरू करने के लिए हरी झंडी दे दी है। रतलाम मंडल जल्द ही इन ट्रेनों को शुरू करने के लिए टाइम टेबल जारी करेगा। उज्जैन-आलोट के सांसद अनिल फिरोजिया ने रेलमंत्री से लोकल ट्रेन की आवाजाही शुरू करने का आग्रह किया था। दूसरी ओर लगातार उठ रही मांग के बाद रेल प्रशासन गुजरात के लिए भी स्पेशल ट्रेन का संचालन कर सकता है। इसमें लॉकडाउन के बाद बंद इंदौर-गांधीनगर शांति एक्सप्रेस और साप्ताहिक ट्रेन इंदौर-गांधीधाम काे स्पेशल ट्रेन के रूप में शुरू कर सकता है। सांसद शंकर लालवानी ने इन ट्रेनाें के संचालन का आग्रह रेलवे से किया था।

रतलाम रेल मंडल ने उज्जैन-इंदौर-उज्जैन ट्रेन शुरू करने की घोषणा की है, हालांकि सांसद ने इस ट्रेन को रतलाम तक संचालन की बात कही थी। अब मंडल की घोषणा के बाद सांसद ने डीआरएम विनीत गुप्ता से बात कर इस ट्रेन का फेरा बढ़ाकर रतलाम तक करने का आग्रह किया है। इसी तरह उज्जैन-नागदा-उज्जैन के बीच ट्रेन के संचालन के लिए भी सूचना जारी की है। इन दोनों ट्रेनों के शुरू होने से नागदा उज्जैन और इंदौर के बीच पड़ने वाले छोटे स्टेशन से आना-जाना करने वालों को राहत मिलेगी।

कोविड-19 के पहले उज्जैन से इंदौर वाया देवास और रतलाम के लिए वाया उन्हेल, नागदा, खाचरौद लोकल ट्रेन का संचालन होता था। तब रोज औसत दो से पांच हजार यात्री अपडाउन करते थे। लॉकडाउन के बाद से ट्रेन का संचालन बंद हो गया। इसे 1 जून से शुरू किया लेकिन तब तक ट्रेन स्पेशल हो गई थी। ऐसे में इन स्टेशन से यात्रा करने वाले लोगों को पूरी तरह से सड़क मार्ग पर निर्भर होना पड़ रहा था। अब फिर से लोकल ट्रेन चलाने की घोषणा से उन्हें राहत मिली है। वहीं, महिदपुर रोड व आलोट में बंद किए गए ट्रेन के स्टापेज को फिर शुरू करने को लेकर सांसद फिरोजिया ने रेल मंत्री को पत्र लिखा है। उनका कहना है कि जल्द ही बाद हुई ट्रेन में से अधिकांश का स्टापेज फिर से शुरू कर दिया जाएगा।

इंदाैर-दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस का समय बदला
इंदौर-दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन (12415-12416) का मंगलवार से समय बदल गया है। ट्रेन अब इंदौर से 45 मिनट देरी से रवाना होकर 10 मिनट देरी से दिल्ली पहुंचेगी। वापसी में 1.35 घंटे जल्दी इंदौर आएगी। रेलवे जनसंपर्क विभाग के अनुसार नए टाइम टेबल के अनुसार ट्रेन अब इंदौर से शाम 4.35 बजे की जगह शाम 5.20 बजे रवाना होगी। अगले दिन ट्रेन दिल्ली सुबह 6.10 की जगह 6.20 बजे पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन रात 10 बजे की जगह 9.50 बजे दिल्ली से रवाना होगी। ट्रेन सुबह 10.05 बजे इंदौर आएगी। अभी ट्रेन सुबह 11.40 बजे इंदौर आती थी। रेलवे जानकारों के मुताबिक कुछ सेक्शन में ट्रेन की स्पीड बढ़ा देने से 1.35 घंटे जल्दी इंदौर आएगी।

मालवा एक्सप्रेस श्रीमाता वैष्णोदेवी से 18 फरवरी से नियमित
महू-इंदौर श्रीमाता वैष्णोदेवी कटरा (मालवा एक्सप्रेस) को रेलवे ने 16 फरवरी से नियमित कर दिया है। अभी ट्रेन सप्ताह में तीन दिन (सोमवार, बुधवार और शुक्रवार) को चल रही थी। वहीं, श्रीमाता वैष्णोदेवी से ट्रेन कल यानी 18 फरवरी से नियमित चलेगी। इस ट्रेन के सातों दिन चलने से यात्रियों को काफी फायदा होगा।

खबरें और भी हैं...