पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सांवेर उपचुनाव:13 प्रत्याशियाें की किस्मत ईवीएम में लॉक, 78 फीसदी से ज्यादा लोगों ने डाले वोट, 2018 के चुनाव से 2 फीसदी कम पड़े वोट

इंदौर3 महीने पहले
शाम 6 बजते ही मतदान दल ने ईवीएम को सील कर दिया।
  • सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक 380 मतदान बूथ पर हुई वोटिंग, 10 को आएगा परिणाम
  • यहां पर मुख्य मुकाबला भाजपा के तुलसी सिलावट और कांग्रेस के प्रेमचंद गुड्‌डू के बीच

सांवेर विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान की शुरुआत मंगलवार सुबह 7 बजे से हुई। शाम 6 बजते ही मतदान दल ने ईवीएम को सील कर दिया। हालांकि कई जगह पर शाम को मतदाता ज्यादा पहुंचने से देर तक वोटिंग हुई। इस बार 380 मतदान बूथ पर सुबह से ही बंपर वोटिंग का जो दौर शुरू हुआ, जो शाम तक जारी रहा। कुछ जगह जरूर ईवीएम में गड़बड़ी आने से मतदान थोड़ी देरी से शुरू हुआ, लेकिन इसके बाद जिस प्रकार से मतदाता पहुंचे, उससे आंकड़ा 78.01 फीसदी तक पहुंच गया। 2018 के चुनाव में यहां पर 80.43 फीसदी वोट पड़े थे। ईवीएम सील होने के साथ ही सांवेर में भाग्य आजमा रहे 13 प्रत्याशियों की किस्मत इसमें बंद हो गई, जिसका फैसला 10 नवंबर को आएगा।

ढाबली गांव का आर्दश मतदान केंद्र इस प्रकार से सजा हुआ है।
ढाबली गांव का आर्दश मतदान केंद्र इस प्रकार से सजा हुआ है।

कोई साइकिल से आया, तो कोई वॉक करते पहुंचा
काेरोना काल में पहली बार हुए मतदान में हर वर्ग ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। सुबह साढ़े 6 बजे से ही लोग वोट डालने पहुंचे गए थे। इस दौरान सुबह-सुबह कोई साइकिलिंग करते बूथ पर पहुंचा, तो कोई वॉक करते हुए बूथ पर आया। कोरोना से बचाव के लिए मतदान केन्द्र पर सभी व्यवस्थाएं की गई थीं। मतदाताओं को कतार में नहीं लगना पड़े, इसके लिए कूपन सिस्टम का इस्तेमाल किया गया। कूपन लेने के बाद वोटर कुर्सी में बैठकर अपनी बारी का इंतजार करते रहे। नंबर आने पर उन्हें मतदान के लिए बुलाया गया। मतदान केन्द्र पर हाथ धोने के लिए साबुन और पानी की व्यवस्था की गई थी। इसके पहले मतदाताओं के मतदान केन्द्र पर पहुंचते ही थर्मल गन से तापमान लिया गया। सैनिटाइजर से हाथों को सैनिटाइज करवाया गया। बाद में उन्हें मास्क और हेंड ग्लव्ज दिए गए। उपयोग किए गए मास्क और ग्लव्ज को निपटान के लिए डस्टबिन में रखे गए। इसके लिए चार सदस्यीय दल प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मौजूद रहा।

वीवी पैट में क्लोज हुआ पोल।
वीवी पैट में क्लोज हुआ पोल।

बुजुर्ग बोले- इस बार बूथ पर बहुत कुछ अलग था

ग्राम पिपलिया कुम्हार के 75 साल के कैलाश चौधरी ने कहा कि "मैंने अब तक हर चुनाव में मतदान किया। पहली बार ऐसी व्यवस्थाओं के बीच वाेट डाला है। मतदान के लिए डाक मतपत्र से घर पर ही मतदान की सुविधा दी गई थी, लेकिन मैंने इसका लाभ नहीं लिया। पोते के साथ मतदान के लिए आया था।" वहीं, 80 साल की मांगलिया निवासी ऊषा बाई ने कहा कि "इस बार व्यवस्था अलग थी। मुझे भी डाक मतपत्र से मतदान की सुविधा देने के लिए कहा गया था, पर मैंने मना करते हुए कहा कि मैं तो मतदान केन्द्र पर जाकर ही मतदान करूंगी।" पहली बार मतदान कर रहे ग्राम गुरान के 19 साल के आशीष शर्मा ने कहा कि "वह कॉलेज छात्र है। पहली बार नाम मतदाता सूची में जुड़ा है। बेहद खुशी हो रही है कि में लोकतंत्र का प्रहरी बन गया हूं। 19 साल के लखन चौहान ने बताया कि हम 10 लोगों का नाम पहली बार जुड़ा है। हम एक साथ टीम बनाकर मतदान करने आए हैं।

दोपहर 5 से 6 बजे तक

पुरुष - 112856

महिला - 98121

कुल - 210707

मतदान प्रतिशत - 78.01

दोपहर 3 से 5 बजे तक

पुरुष - 108964

महिला - 94315

कुल - 200804

मतदान प्रतिशत - 74.34

दोपहर 1 से 3 बजे तक

पुरुष - 90557

महिला - 81626

कुल - 172183

मतदान प्रतिशत - 63.74

सुबह 11 से 1 बजे तक

पुरुष - 71145

महिला - 59981

कुल - 131063

मतदान प्रतिशत - 48.52

सुबह 9 से 11 बजे तक

पुरुष - 49380

महिला - 37827

कुल - 87207

मतदान प्रतिशत - 32.28

मतदान केंद्र पर पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद रही।
मतदान केंद्र पर पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद रही।

सुबह 7 से 9 बजे तक

पुरुष - 24136

महिला - 17196

कुल - 41332

मतदान प्रतिशत - 15.3

प्रियंका यादव सुबह वोट करने पहुंचीं। उन्होंने विकास के मुद्दे पर वोट किया।
प्रियंका यादव सुबह वोट करने पहुंचीं। उन्होंने विकास के मुद्दे पर वोट किया।

क्या बोले मतदाता...
2 साल में ही फिर से वोटिंग करने पहुंचे लोगों ने इस बार भी विकास के मुद्दे पर वोट किया है। हालांकि इस बार लोगों ने कोरोना को देखते हुए भी वोट किया है। वोट करने पहुंचे अभिषेक यादव ने कहा कि हमने विकास के मुद्दे पर वोट दिया है। इस बार थोड़ी ईमानदारी को भी देखा है। कोरोना काल में हमारे साथ कौन था, कौन नहीं था। जब हमें जरूरत थी तो कोरोना था, लेकिन आज कहीं कोरोना नहीं है।

अभिषेक ने कहा - इस बार ईमानदारी भी थोड़ी सी देखी है।
अभिषेक ने कहा - इस बार ईमानदारी भी थोड़ी सी देखी है।

मताधिकार का प्रयोग करने के बाद जितेंद्र वर्मा ने कहा कि विकास तो हमेशा से ही मुद्दा रहा है। राष्ट्रहित भी बड़ा मुद्दा है, जिस पर हमें वोट करना चाहिए। इससे सर्वोपरि कुछ भी नहीं है। दो साल में ही फिर से मतदान को लेकर कहा कि मतदान के बाद कौन सी सरकार बनती है। इससे पता चलेगा कि अब वाली सरकार अच्छी है या 15 महीने वाली।

जितेंद्र बोले - राष्ट्रहित सर्वोपरि, इसलिए वोट देना जरूरी।
जितेंद्र बोले - राष्ट्रहित सर्वोपरि, इसलिए वोट देना जरूरी।

वहीं, प्रियंका यादव ने कहा कि हमने विकास को मुद्दा मानते हुए ही वोट किया है, लेकिन पिछले छह महीने से जो कोरोना-काेराेना चल रहा था, वह भी एक मुद्दा है। कोरोना में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पिछले एक महीने से देख रही हूं कि लगातार भीड़ उमड़ रही है, जबकि पिछले छह महीने हम घरों में बंद रहे।

पिपलिया कुमार में देरी से शुरू हुआ मतदान।
पिपलिया कुमार में देरी से शुरू हुआ मतदान।

110 बूथ पर केंद्रीय सुरक्षा बल तैनात
सांवेर विस क्षेत्र में संवेदनशील घोषित किए गए 110 बूथों पर केंद्रीय सुरक्षा बलों को तैनात किया गया। संवेदनशील बूथों पर वीडियो रिकॉर्डिंग भी करवाई गई। कोरोना काल में बूथों पर संक्रमण से बचाव के लिए एहतियातन खास प्रबंध किए गए। बूथों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए निशान से लेकर पहली बार मतदान केंद्रों पर वेटिंग रूम भी बनाए गए। मतदान दल स्याही के साथ मास्क और दस्ताने लेकर बैठे। मतदान को देखते हुए सांवेर-उज्जैन रोड के साथ शहर से विधानसभा क्षेत्र की कॉलोनियों में बेरिकेडिंग की गई।

सांवेर विधानसभा पर एक नजर

  • मैदान में कुल प्रत्याशी - 13 और एक बटन नोटा का भी
  • कुल मतदान केंद्र- 380
  • केंद्र पर लगे कर्मचारी- 1976
  • केंद्र पर कोविड बचाव के लिए ड्यूटी कर रहे कर्मचारी- 1520
  • कुल मतदाता-
  • दो लाख 70 हजार 118 मतदाता
  • पुरूष मतदाता- 138425
  • महिला मतदाता- 131690
  • थर्ड जेंडर- 3
  • मतदान का समय - सुबह 7 से शाम 6 बजे तक
  • साल 2018 में 80.43 फीसदी वोटिंग- साल 2018 के विधानसभा चुनाव में दो लाख 46 मतदाताओं में से एक लाख 98 हजार ने वोट डाले थे। यानी 80.43 फीसदी मतदान हुआ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser