पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Kishore Wadhwani | Indore Ujjain Gutkha GST Evasion Scam; Operation Kark [Updates]; Directorate General Of GST Intelligence (DGGI) Raid

ऑपरेशन कर्क:उज्जैन के गुटखा कारोबारी पर एक माह में दूसरी बार कार्रवाई, पहले 40 लाख रुपए पैनल्टी देकर बच गया था

इंदौर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सांवेर रोड औद्योगिक क्षेत्र स्थित इस गोदाम से सिगरेट बनाने की मशीन और कच्चा माल बरामद किया गया है। यह गोदाम किशोर वाधवानी का बताया जा रहा है।
  • डीजीजीआई को इंदौर-उज्जैन में गुटखा, सिगरेट के 5 और ठिकाने मिले, यहां जांच की जा रही है
  • इंदौर में मिले 2 ठिकानों का संबंध 338 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी के आरोपी किशोर वाधवानी से है

ऑपरेशन कर्क के तहत डायरेक्टर जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलीजेंस (डीजीजीआई) और डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (डीआरआई) की कार्रवाई सोमवार को भी जारी है। डीजीजीआई और डीआरआई की टीम ने उज्जैन के गुटखा करोबारी शैलेष कलवाड़िया उर्फ बंडू के तीन ठिकानों पर छापा मारकर बड़ी मात्रा में गुटखा और सिगरेट का कच्चा माल और मशीनें बरामद की हैं। इंदौर में भी गुटखा-सिगरेट बनाने के दो ठिकाने मिले हैं जो 338 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी के आरोपी किशोर वाधवानी के बताए जा रहे हैं।

जून माह की शुरुआत में जब ऑपरेशन कर्क शुरू किया गया था, तब उज्जैन के गुटखा कारोबारी शैलेष कलवाड़िया के यहां भी केन्द्रीय जांच एजेंसियों द्वारा कार्रवाई को अंजाम दिया गया था। उस समय कलवाड़िया ने 40 लाख रुपए की पैनल्टी भरी थी और यह मान लिया था कि अब उस पर कार्रवाई नहीं की जाएगी। लेकिन जांच एजेंसियों ने उस पर एक बार पुन: छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया। उज्जैन के मक्सी रोड़ पर स्थित फैक्टरी, गोदाम में छापा मारा गया। यहां से भारी मात्रा में टैक्स चोरी के गुटखे सहित अवैध सिगरेट बरागद की गई है। वहीं कुछ मशीनें भी मिली है साथ ही सिगरेट और गुटखा बनाने का कच्चा माल भी बरामद किया गया है। 

वहीं, इंदौर के सांवेर रोड औद्योगिक क्षेत्र स्थित दो ठिकानों पर भी कार्रवाई की गई। एक गोदाम एसिटेड रॉड का बताया जा रहा है जिसका उपयोग सिगरेट के निचले हिस्से में फिल्टर के रूप में किया जाता है। इसके अलावा एक अन्य गोदाम में गुटखा-पान मसाला मिला है। यह दोनों ठिकानें भी 338 करोड़ रुपए की कर चोरी के आरोपी किशोर वाधवानी के बताए जा रहे हैं। 

300 करोड़ टैक्स चोरी के आरोपी माटा ने कहा- कलेक्टर की मंजूरी से ही गोदाम में माल भेजा
पान मसाला कारोबार में 300 करोड़ से ज्यादा की टैक्स चोरी में गिरफ्तार पाकिस्तानी नागरिक संजय माटा के साथ विजय नायर, अशोक डागा और अमित बोथरा की जमानत याचिका विशेष कोर्ट ने रविवार को खारिज कर दी। जमानत आवेदन में माटा ने खुलासा किया कि उसकी फर्म क्रिश इंटरप्राइजेज का दफ्तर कंटेनमेंट जोन (35-36 वेयर हाउस रोड) में था। माल को ग्रीन जोन के पालदा स्थित गोदाम में पहुंचाने के लिए कलेक्टर से 20 मई को वैधानिक मंजूरी ली और माल का परिवहन किया। इस माल में हमने कोई टैक्स चोरी नहीं की, लॉकडाउन के कारण जीएसटी रिटर्न भरना बाकी था।   

डीजीजीआई ने 30 मई को माटा के पालदा गोदाम के साथ ही छावनी मंडी गोदाम, आदर्श नगर स्थित गोदाम आदि जगह पर छापे मारे थे और भारी मात्रा में माल बरामद किया था। कलेक्टर मनीष सिंह ने लॉकडाउन में दुकान, गोदाम में भरे माल को ले जाने के लिए मई में कई व्यापारिक संगठनों को सैकड़ों मंजूरियां जारी की थीं। 20 मई को 35 पान मसाला कारोबारियों को सियागंज से माल निकालने की मंजूरी मिली, जिसमें संजय और संदीप माटा की क्रिश इंटरप्राइजेज भी शामिल है।

आरोपी ने दिया तर्क- जेल में कोरोना हो सकता है, जमानत दी जाए

जमानत के लिए माटा ने तर्क दिया कि टैक्स चोरी नहीं की है। जेल में भीड़ है और कोरोना हो सकता है, जमानत दी जाए। डीजीजीआई के विशेष लोक अभियोजक चंदन एरन ने कहा कि माटा पाकिस्तानी नागरिक है। उसने फर्जी दस्तावेजों से जीएसटी रजिस्ट्रेशन लिया और दस्तावेज बनवाए, वह पाकिस्तान भाग सकता है। विजय नायर की याचिका पर डीजीजीआई ने आपत्ति ली और कहा बयान में आया है कि मुख्य आरोपी व षडयंत्रकर्ता किशोर वाधवानी है। वाधवानी गिरफ्त में है, मामले की जांच जारी है, जमानत नहीं दी जाए। फरार संदीप माटा ने अग्रिम जमानत आवेदन लगाया। विशेष न्यायाधीश यतींद्र कुमार गुरु ने सभी आवेदन निरस्त कर दिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें