पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सिटी प्राइड:लखनऊ में आजादी के अमृत महोत्सव में दिखाएंगे इंदौर का लोकल एरिया प्लान

इंदौर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्मार्ट सिटी के एबीडी एरिया की तर्ज पर तैयार किए गए इंदौर के लोकल एरिया प्लान को केंद्रीय शहरी आवास मंत्रालय द्वारा लखनऊ में होने वाले आजादी महोत्सव में दिखाया जाएगा। तीन साल से तैयार किए जा रहे इस प्लान को हाल में मंत्रालय से स्वीकृति मिली है। इसके तहत कान्ह नदी से रेलवे स्टेशन, होप मिल से जवाहर मार्ग के बीच 159 हेक्टेयर क्षेत्र इसमें शामिल है।

24 शहरों में सिर्फ इंदौर ही चयनित- अमृत प्रोजेक्ट के तहत देश के 24 शहरों को लोकल एरिया प्लान बनाने का जिम्मा दिया था। इसमें इंदौर का ही प्लान स्वीकृत किया गया है। अब नगर निगम टॉउन एंड कंट्री प्लानिंग एक्ट-1973 के तहत इसे जोनल प्लान के रूप में पब्लिश करेगा। एबीडी एरिया में कान्ह नदी के बाएं तरफ मालगंज तक के हिस्से को लिया गया था, जबकि लोकल एरिया प्लान में कान्ह नदी के दाएं तरफ रेलवे स्टेशन वाले हिस्से को लिया गया है।
यह फायदे : ‌‌‌चौड़ी सड़कें, स्ट्रीट लाइट, पार्किंग, पार्क सहित कई सुविधाएं
इस एरिया में चौड़ी सड़कें, स्ट्रीट लाइट, जमीनों का नए सिरे से विकास, पार्क, पार्किंग व अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। मास्टर प्लान की 16.02 किमी की सड़कें हैं। साथ ही 6.89 किमी सड़कों का चौड़ीकरण होगा। कुल मिलाकर 25 किमी की सड़कें नए सिरे से बनेंगी।
पब्लिक डोमेन का एरिया दोगुना होगा- अभी इस हिस्से में 24.48 प्रश लैंड एरिया पब्लिक डोमेन में है। 75 प्रश हिस्सा प्राइवेट प्रॉपर्टी है। लोकल एरिया प्लान से पब्लिक डोमेन के एरिया को 61 प्रतिशत तक बढ़ा दिया जाएगा और सिर्फ 38 प्रतिशत एरिया प्राइवेट प्रॉपर्टी के रूप में बचेगा। जहां लोकल एरिया वहीं अंडरग्राउंड होगी मेट्रो।

खबरें और भी हैं...