• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Inflation Can Be Reduced By 11% Due To Reduction In The Price Of Diesel, The Price Of Raw Material Will Also Fall

राहत मिलेगी:डीजल के दाम घटने से महंगाई दर 11% तक हो सकती है कम, कच्चे माल की कीमत भी गिरेगी

इंदौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खेतों से मंडियों में सब्जियां, अनाज लाना भी किसानों को सस्ता पड़ेगा

इंदौर में डीजल के दाम दो दिन में 17 रुपए चार पैसे प्रति लीटर कम हो गए हैं। इसका सीधा असर आने वाले दिनों में महंगाई दर पर दिखेगा और इसमें औसतन 11 फीसदी की कमी आने की उम्मीद है। खासकर फैक्टरी में लगने वाले कच्चे माल की कीमतों और फैक्टरी उत्पादों पर इसका असर दिखेगा। मुंबई से इंदौर के आने-जाने में 25-30 टन माल लेकर आने वाले ट्रक को अभी 46746 रुपए का खर्च आ रहा था।

डीजल के नए दामों के बाद अब घटकर केवल 39368 रुपए रहेगा, यानी मुंबई से माल बुलाना अब 7377 रुपए प्रति फेरा सस्ता पड़ेगा। मार्च माह में जब जीएसटी का कलेक्शन सबसे ज्यादा है, तब भी डीजल की कीमत 90-91 रुपए प्रति लीटर के बीच ही चल रही थी। खेतों से मंडियों में सब्जियां, अनाज लाना भी किसानों को सस्ता पड़ेगा।

लागत कम होने से मंडियों में सब्जियों के भाव में भी कमी आएगी और 10 से 15 फीसदी भाव सब्जियों के खेरची में भी कम होने की उम्मीद की जा रही है। आल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के वेस्ट जोन उपाध्यक्ष विजय कालरा और इंदौर ट्रक ऑपरेटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सीएल मुकाती ने कहा कि दाम कम होने के बाद ट्रांसपोर्टर को एक तरह से संजीवनी मिली है, महंगाई दर पर भी आने वाले समय में असर होगा।

हर फेरे पांच से छह हजार रुपए की बचत होगी
उद्योगपतियों ने बताया कि इंदौर की फैक्टरियों में महाराष्ट्र व अन्य राज्यों से कच्चा माल आता है। एक ट्रक औसतन प्रति फेरा एक हजार किमी चलता है और इसके लिए 300 लीटर का खर्चा करीब-करीब आता है। अब 17 रुपए कम होने का मतलब है कि एक फेरे में 5100 रुपए की कमी होना। दूरी के हिसाब से इंदौर में कच्चे माल अब प्रति ट्रक पांच से छह हजार रुपए कम आएगा। साथ ही इससे बनने वाले उत्पाद अब सस्ते होंगे और इनका परिवहन भी सस्ता होगा, इससे लागत में दस से 15 फीसदी की कमी आ जाएगी।

पेट्रोल 11.60 तो डीजल 17.04 रु. हुआ है कम

  • 3 नवंबर को केंद्र-राज्य की पूरी ड्यूटी लगने पर पेट्रोल 118.86 रुपए प्रति लीटर था जो ड्यूटी, टैक्स घटने पर शनिवार को 107.26 रुपए प्रति लीटर हो गया। 11.60 रुपए प्रति लीटर की कमी (केंद्र से 6.27 रुपए और राज्य के कारण 5.33 रुपए प्रति लीटर की राहत)
  • 3 नवंबर को डीजल की कीमत 107.96 रुपए प्रति लीटर थी जो ड्यूटी, व टैक्स घटने पर शनिवार को इंदौर में 90.92 रुपए प्रति लीटर हो गई- 17.04 रुपए प्रति लीटर कम हो गए। (केंद्र से 12.51 रुपए और राज्य के कारण 4.53 रुपए प्रति लीटर की राहत मिली)
खबरें और भी हैं...