पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • International Mega Furniture Cluster To Be Built On 450 Acres In Indore, More Than 12 Thousand People Will Get Employment

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीएम ने दी मंजूरी:इंदौर में 450 एकड़ में इंटरनेशनल मेगा फर्नीचर क्लस्टर बनेगा, 12 हजार से अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार

इंदौर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सरकार को भी 400 करोड़ का राजस्व मिलेगा - Dainik Bhaskar
सरकार को भी 400 करोड़ का राजस्व मिलेगा
  • एक हजार करोड़ का सालाना टर्नओवर बढ़कर पांच हजार करोड़ हो जाएगा

इंदौर-धार रोड पर बेटमाखुर्द में 450 एकड़ में इंटरनेशनल मेगा फर्नीचर क्लस्टर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंजूरी मिल गई है। सोमवार को भोपाल में हुई बैठक में सीएम ने इस क्लस्टर का प्रेजेंटेशन देखा और इसे आत्मनिर्भर मप्र नीति के तहत मंजूर कर लिया।

बैठक में बताया गया कि इंदौर में अभी फर्नीचर कारोबारियों का सालाना कारोबार टर्नओवर एक हजार करोड़ का है, जो इस क्लस्टर के बाद कुछ ही सालों में बढ़कर पांच हजार करोड़ से ज्यादा का हो जाएगा और इससे 12 हजार से अधिक लोगों को सीधे रोजगार मिलेगा। सरकार को भी जीएसटी में 400 करोड़ हर साल राजस्व मिलेगा।

सीए संतोष मुछाल ने यह प्रेजेंटेशन दिया और इससे प्रदेश को होने वाले लाभ बताए। एसोसिएशन की ओर से इसमें सरकार से रियायती दर पर जमीन की मांग, मुख्य मार्ग के विकास आदि की बातें भी रखी गई। इन सभी पर सीएम ने सहमति जताई है।

चाइना है सबसे बड़ा निर्यातक

वर्तमान में फर्नीचर के कारोबार में चाइना सबसे बड़ा उत्पादक है। भारत में सबसे अधिक फर्नीचर चाइना से ही आता है। कोरोना महामारी के बाद चाइना की जगह देश में ही फर्नीचर उत्पादन की संभावना अधिक हुई है, ऐसे में इंदौर और प्रदेश के लिए यह बड़ा अवसर है।

82 कारोबारी आज ही 250 एकड़ जमीन लेने को तैयार

सबसे अहम बात यह है कि फर्नीचर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने इस क्लस्टर के प्रस्ताव के साथ ही 82 कारोबारियों की भी सूची साथ में दी है, जिसमें बताया गया है कि ये कारोबारी यहां 250 एकड़ जमीन अभी लेकर 859 करोड़ का निवेश करने के लिए तैयार हैं, यानी क्लस्टर शुरू होते ही जमीन लेकर कारोबारी प्लांट भी स्थापित करने लग जाएंगे। बैठक में मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा व तुलसी सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, एसोसिएशन अध्यक्ष विनोद बाफना, सचिव हरीश नागर मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें