पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का असर:अप्रैल-मई में नहीं हो पाएंगे मेडिकल ऑफिसर्स के 727 पदों के लिए साक्षात्कार

इंदौर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोक सेवा आयोग के अधिकारियों का कहना है संक्रमण के स्तर में सुधार होने के बाद ही करवाएंगे आयोजन

मेडिकल ऑफिसर-2021 के 727 पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार अप्रैल-मई में होना मुश्किल दिख रहा है। एमपी-पीएससी ने इसके लिए कोई समय सीमा तय नहीं की, लेकिन कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ने के कारण 30 मई से पहले साक्षात्कार नहीं किए जा सकेंगे। हालांकि इससे पहले पीएससी प्रबंधन की इस बात पर चर्चा हुई थी कि मई में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए इंटरव्यू करवा लिए जाएं, लेकिन बुरे हालातों को देखते हुए फिलहाल किसी भी स्थिति में ये संभव नहीं है। इधर संक्रमण को तेजी से फैलता देख शासन चाहता है कि जल्द ही मेडिकल जैसे इन पदों की भर्ती भी समय पर हो जाए।

योग्यता... सिर्फ एमबीबीएस डॉक्टर के लिए हैं यह पद
मेडिकल ऑफिसर के लिए सिर्फ एमबीबीएस छात्रों को ही मौका दिया गया था। इसके अलावा इंडियन मेडिकल काउंसिल द्वारा मान्यता प्राप्त कोई भी डिग्री के साथ आवेदन स्वीकार्य किए गए थे। आयु 21 से 40 वर्ष के बीच तय की गई थी। मेरिट के आधार पर कुल रिक्तियों का पांच गुना उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाना है। इस हिसाब से यह संख्या अनुमानित 3 हजार 600 से ज्यादा रहेगी।

इधर वन सेवा मुख्य परीक्षा-2019 भी स्थगित हो सकती है
मेडिकल ऑफिसर के कुल पद
इधर, पीएससी (लोक सेवा आयोग) 18 अप्रैल को होने वाली वन सेवा मुख्य परीक्षा-2019 को भी स्थगित करने की तैयारी में है। इस पर भी जल्द निर्णय लिया जाएगा।

00 जनरल 253 एससी-एसटी 401 ओबीसी 73 ईडब्ल्यूएस

ये है मुख्य वजह... इंटरव्यू के लिए प्रदेश के 52 जिलों के अभ्यर्थियों को इंदौर आना होगा
मप्र लोक सेवा आयोग का कार्यालय इंदौर में हैं, इसलिए इंटरव्यू के लिए प्रदेश के सभी 52 जिलों से अभ्यर्थियों को इंदौर ही आना होगा। चूंकि यहां तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते यह व्यवहारिक तौर पर संभव नहीं है। आने-जाने और ठहरने से लेकर पीएससी दफ्तर पहुंचने तक के सफर में संक्रमण का गंभीर खतरा है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए इतनी बड़ी संख्या में इंटरव्यू आयोजित कराना भी लोक सेवा आयोग के लिए आसान नहीं हो। इसी कारण फिलहाल पीएससी इस पूरी प्रक्रिया पर किसी भी तरह की जल्दबाजी नहीं कर रहा है। वैसे भी पीएससी की अन्य परीक्षाएं भी आगे बढ़ना तय हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें