स्टार्टअप के लिए सरकार-इन्वेस्टर्स फंड बनाए:इन्वेस्टर्स की सीएम शिवराज को सलाह, इंदौर में नाइट लाइफ पर फोकस करे सरकार

इंदौर4 दिन पहलेलेखक: अभिषेक दुबे

13 मई को इंदौर में हुए स्टार्टअप पॉलिसी लांचिंग कार्यक्रम में शामिल होने आए देश भर के इन्वेस्टर्स ने CM शिवराज सिंह चौहान से बात की। इस दौरान इन्वेस्टर्स ने अपने 6 से ज्यादा सुझाव CM को बताए। वहीं CM से बात कर रहे एक इन्वेस्टर ने कहा कि अगर अच्छे स्टार्टअप और टैलेंट को इंटरेक्ट करना है तो इंदौर में नाइट लाइफ होना चाहिए।

इन्वेस्टर्स के सुझावों पर CM ने कहा कि आपके सुझावों पर सरकार काम करेगी और उन्हें अमल में लाएगी। CM ने स्टार्टअप को लेकर कहा कि हमारे नौजवानों में जोश, जुनून, जज़्बा, टैलेंट, क्रिएटिविटी है। छोटे-छोटे शहरों से हमारे बेटा-बेटी नए-नए आइडिया लेकर आ रहे हैं। स्टार्ट-इन के सचिव सावन लढ्ढा ने बताया कि स्टार्टअप कानक्लेव के दौरान इन्वेस्टर्स ने 4 स्टार्टअप पर भरोसा जताते हुए 10 करोड़ रुपए की फंडिंग देने की बात कही है।

लोकल में तीन इन्वेस्टर्स देंगे फंडिंग
प्रशासन स्टार्टअप पॉलिसी लांच होने के पहले से यह कोशिश कर रहा था कि शहर में लोकल इको सिस्टम क्रिएट हो। जिसे देखते हुए शहर के तीन स्टार्टअप इन्वेस्टर्स मनोज जैन, विजन केडिया और सावन लढ्ढा ने एआईट्रीलियन स्टार्टअप को लगभग 1 मिलियन डॉलर फंड देने की बात कही है।​​​

इन्वेस्टर्स ने CM को दिए यह महत्वपूर्ण सुझाव
- प्रदेश में फूड इंडस्ट्री की तरफ भी ध्यान देते हुए, इस इंडस्ट्री में अच्छा काम होना चाहिए।
- स्टार्टअप को सरकारी अस्पताल और मेडिकल के सेक्टर में भी लाने के लिए पहल करना चाहिए।
- प्रॉडक्ट कैटेगरी में भी अलग-अलग स्टार्टअप को काम करना चाहिए। वहीं सरकार को ऐसे स्टार्टअप को प्रमोट करना चाहिए।
- स्टार्टअप के लिए राज्य सरकार को अपना खुद का फंड बनाना चाहिए। जिसमें कुछ फंड इन्वेस्टर्स का भी हो।
- मप्र शासन को प्रदेश में काम कर रहे स्टार्टअप की रैंकिंग शुरू कर पोर्टल बनाना चाहिए। जिससे इन्वेस्टर्स को फंड देते समय आसानी रहे।

खबरें और भी हैं...