पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अकाउंट्स मेंटेन संबंधी नियमों में संशोधन:1 अप्रैल से ऑडिट ट्रेल वाले अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर का ही प्रयोग करना जरूरी

इंदौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो

मिनिस्ट्री ऑफ काॅर्पोरेट अफेयर्स ने कंपनी के बुक्स ऑफ अकाउंट्स मेंटेन करने संबंधी नियमों में संशोधन करके गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नए नियमों के तहत अब 1 अप्रैल से सभी कंपनियों को अपनी लेखा पुस्तकें उसी अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर में रखना आवश्यक है, जिसमें ऑडिट ट्रेल रिकॉर्ड होती हो।

यानी- सॉफ्टवेयर में हर वह एंट्री की डेट, जब वह की जा रही हो। उसमें किए गए सभी चेंजेस का रिकॉर्ड। यदि बैक डेट में एंट्री की जा रही हो तो उसका रिकॉर्ड कि एंट्री किस डेट में, किस डेट की हो रही है। कुल मिलाकर सॉफ्टवेयर में सभी बदलाव का रिकॉर्ड उपलब्ध होना चाहिए। सीए अभय शर्मा ने बताया नए नियम का पालन करने के लिए कंपनियों को बहुत कम समय दिया गया है।

ऐसे में कंपनियों को समस्या आएगी। इस बदलाव के पीछे सरकार की मंशा है कि कंपनी के सभी तरह के कामकाज पर नजर रखी जाए। ताकि कंपनी में होेने वाली किसी भी तरह की अनियमितता को पकड़ा जा सके। साथ ही आदेश में कहा गया कि कंपनियां किसी भी समय इस ऑडिट ट्रेल को रोक नहीं सकतीं। मप्र में 10 हजार से ज्यादा कंपनियां रजिस्टर्ड हैं, इसमें इंदौर में ही एक तिहाई से ज्यादा हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें