पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Knock In Indore 2 Days Before Monsoon, Possibility Of Getting Wet After 20th June, Monsoon Will Cover The Entire State In 24 Hours

इंदौर में वेलकम मानसून!:तय समय से 2 दिन पहले दी दस्तक, 20 जून के बाद जमकर बारिश की संभावना, 24 घंटे में प्रदेश को कवर करेगा

इंदौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मानसून ने पिछले साल भी समय से पहले दस्तक दे दी थी, और पूरे सीजन अच्छी बारिश हुई थी। - Dainik Bhaskar
मानसून ने पिछले साल भी समय से पहले दस्तक दे दी थी, और पूरे सीजन अच्छी बारिश हुई थी।

पिछले दो दिन हुई तेज बारिश के अगले ही दिन शुक्रवार को मौसम विभाग ने इंदौर में मानसून की दस्तक की घोषणा कर दी। दक्षिण-पश्चिम मानसून तय समय 20 जून से दो दिन पहले ही आ गया। लगातार तीन से चार दिन से हवा का रुख दक्षिण-पश्चिम बना हुआ था। तापमान में भी लगातार कमी आ रही थी। रुक-रुक कर बारिश भी हो रही थी। इन सभी को देखकर मानसून सक्रिय होने की घोषणा कर दी गई। मौसम विभाग की मानें, तो 20 जून के बाद इंदौर सहित मालवा-निमाड़ में बारिश जोर पकड़ेगी।

मौसम विशेषज्ञ जीडी मिश्रा ने बताया, बंगाल की खाड़ी में मजबूत सिस्टम बन रहा है। अरब सागर की ओर से भी हल्की नमी आ रही है। इस कारण अगले 24 घंटे में मानसून पूरी तरह से मप्र को कवर कर लेगा। हालांकि बारिश की शुरुआत पूर्वी मध्यप्रदेश से होगी। यहां अच्छी बारिश की संभावना है। यह सिस्टम मालवा-निमाड़ को भी भिगोएगा। हालांकि इंदौर में मानसून की दस्तक अरब सागर की ओर से माना जाता है, लेकिन पिछले दो साल से मानसून बंगाल की खाड़ी से दस्तक दे रहा है। पिछले साल भी इंदौर में अच्छी बारिश हुई थी। आंकड़ा का करीब 50 फीसदी तक पहुंच गया था।

मौसम विभाग की मानें, तो निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिमी बिहार और दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर सक्रिय बना हुआ है। दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के साथ इसके शनिवार तक मप्र और उप्र के अन्य क्षेत्रों में सक्रिय होने की संभावना बनी हुई है। खासकर बड़वानी, खरगोन, इंदौर, अलीराजपुर, झाबुआ, देवास, आगर, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर, राजगढ़, गुना, अशोकनगर, टीकमगढ़, निवारी और झांसी जिलों में ज्यादा सक्रिय हो रहा है। मानसून गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी आगे बढ़ रहा है।

शहर एक, बारिश के आंकड़े तीन
पूर्वी क्षेत्र में 3 घंटे में 3 इंच गिरा पानी, एयरपोर्ट क्षेत्र में सिर्फ 2.8 मिमी तो कृषि कॉलेज में 2 इंच बरसा। बुधवार रात साढ़े 11 बजे से पूर्वी इंदौर में इतनी तेज बारिश हुई की महज 3 घंटे में 3.3 इंच पानी बरस गया। इसी समय एयरपोर्ट से लेकर, राजेंद्र नगर, महू नाका तक के हिस्से में केवल 2.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई।

इंदौर में अब तक 38 मिमी बारिश रिकॉर्ड
बारिश का चक्र 1 जून से लेकर 3 अक्टूबर तक का रहता है। ऐसे में इस सीजन में अब तक इंदौर में 38 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई है। गुरुवार को भी 3.6 मिमी बारिश हुई थी। शहर में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री जबकि न्यूनतम पारा 22.5 डिग्री रिकॉर्ड हुआ।

सालतारीख
201122 जून
201203 जून
201310 जून
201410 जून
201514 जून
201621 जून
201726 जून
201824 जून
201925 जून
202014 जून
202118 जून
खबरें और भी हैं...