पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशासन की बड़ी कार्रवाई:3250 करोड़ का जमीन घोटाला मद्दा, संघवी, धवन समेत 18 पर केस

इंदौर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
देर रात पुलिस सुरेंद्र संघवी के घर पहुंची। मद्दा, रमेश जैन, नसीम हैदर, रामसेवक की तलाश में कई जगह छापे मारे। - Dainik Bhaskar
देर रात पुलिस सुरेंद्र संघवी के घर पहुंची। मद्दा, रमेश जैन, नसीम हैदर, रामसेवक की तलाश में कई जगह छापे मारे।
  • दो संस्था और एक अवैध कॉलोनी के मामले में प्रशासन की बड़ी कार्रवाई
  • पुलिस ने लीक की सूचना, रात में ही भागे आरोपी

प्रशासन ने भूमाफिया के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए गुरुवार रात मजदूर पंचायत की पुष्प विहार कॉलोनी, देवी अहिल्या की अयोध्यापुरी और खजराना की हिना पैलेस के मामले में 18 लोगों पर छह एफआईआर दर्ज कराई। कलेक्टर मनीष सिंह के अनुसार, दो सोसायटी की 3250 करोड़ की जमीन पर आरोपियों का दखल था। डेढ़ हजार लोग वर्षों से परेशान है।

सभी एफआईआर में भूमाफिया दीपक जैन उर्फ दिलीप सिसौदिया उर्फ दीपक मद्दा मुख्य आरोपी है। सुरेंद्र संघवी व बेटे प्रतीक पर दो केस दर्ज किए हैं। पुलिस ने रात में इनके घरों पर दबिश भी दी, लेकिन श्रीधर कदम निवासी बख्तावर राम नगर और मुकेश खत्री ही हाथ लगे।

18 भूमाफिया में से 16 फरार, दो ही मिले

प्रशासन ने देर रात शहर के 18 भूमाफिया के खिलाफ 2 थानों में छह एफआईआर दर्ज कराई। रात में ही 100 से ज्यादा जवानों का फोर्स भेजकर उनके घरों पर छापे भी मारे गए। दबिश की सूचना पुलिस ने ही लीक कर दी। इस वजह से सिर्फ 2 माफिया ही हाथ लग सके। 16 लोग पुलिस के पहुंचने से पहले ही शहर छोड़कर भाग निकले।

12 साल पुराने मामलों में ही जांच अब तक लंबित

2009 में भी प्रशासन ने भू-श्रवण अभियान चलाया था। 25 संस्था निशाने पर थीं। इस बार जिन 10 संस्थाओं के नाम आए हैं, ये उस सूची में भी शामिल थीं। तब की जांच भी अब तक लंबित हैं।

सारी धाराएं भी हूबहू वही अधिकतम सजा 10 वर्ष

12 साल पहले इन संस्थाओं और उसके कर्ता-धर्ताओं पर आईपीसी की धारा 420, 467, 120 बी में केस दर्ज किए गए थे। इस बार भी उन्हीं धाराओं में एफआईआर हुई है। इन धाराओं में अधिकतम सजा 10 वर्ष की ही है।

डेढ़ महीने पहले मिले थे सीएम से

पुष्प विहार कॉलोनी में 28 सालों से प्लॉट मिलने का इंतजार कर रहे सदस्य डेढ़ महीने पहले सीएम शिवराजसिंह चौहान से मिले थे। उन्होंने तब ही अफसरों की बैठक लेकर इन्हें न्याय दिलाने के निर्देश दिए थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें