पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Lockdown At The Wedding Muhurat; Some Families Changed The Procession, Rounds, Reception And Some Changed The Dates Of The Wedding, Reduced The Guests

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शुभ मंगल सावधान!:शादी के मुहूर्त पर लॉकडाउन; कुछ परिवारों ने बारात, फेरे, रिसेप्शन तो कुछ ने शादी की तारीखें बदलीं, मेहमान घटाए

इंदौर14 दिन पहलेलेखक: प्रणय चौहान
  • कॉपी लिंक
  • 25 अप्रैल, 2, 9 और 16 मई को शादियों के मुहूर्त, इन दिनों में रविवार का लॉकडाउन भी

अप्रैल से एक बार फिर शादियों के मुहूर्त शुरू हो रहे हैं। अप्रैल से जुलाई तक 35 मुहूर्त हैं। 25 अप्रैल को बड़ा मुहूर्त है और बड़ी संख्या में शादियां हैं। इसके बाद 2, 9 व 16 मई को भी शादियां हैं, लेकिन तारीखों में भी रविवार का लॉकडाउन रहेगा। ऐसे में परिवारों ने बारात, फेरे और रिसेप्शन की तारीख बदल ली है। कई परिवारों ने 25 अप्रैल को होने वाले आयोजन निरस्त कर दिए हैं।
25 अप्रैल के आयोजन किए निरस्त
बृजेश्वरी निवासी चंचल चौहान ने बताया कि 25 अप्रैल को बारात, फेरे और रिसेप्शन के आयोजन थे। लॉकडाउन होने के कारण सुबह बारात नहीं निकल पाती न ही मेहमान आ पाते, इसलिए सभी आयोजन 24 अप्रैल को कर रहे हैं। अब 24 को सुबह सगाई, 11 बजे बारात और शाम को रिसेप्शन और रात को फेरे होंगे। 50 सदस्यों में करीबी रिश्तेदार भी शामिल नहीं हो पा रहे हैं।

ऐसी मजबूरी कि मामा, बहन, जीजाजी भी नहीं आ सकेंगे
विद्या नगर निवासी महेश भराणी के अनुसार सारे आयोजन पहले ही तय कर दिए थे। अब 24 अप्रैल की रात को माहेश्वरी भवन में मेहमानों सहित पहुंचेंगे। 25 अप्रैल को गणेश जी की स्थापना, सगाई, महिला संगीत के आयोजन करेंगे। पहले शादी नवंबर में करने वाले थे। सोचा था कि अप्रैल तक कोरोना वैक्सीन आ जाएगी तो सब कुछ सामान्य हो जाएगा, लेकिन हालात अब भी वैसे ही हैं। 86 वर्षीय पिता जुगलकिशोर भराणी सहित मामा, बहन व जीजाजी के परिजन भी शामिल नहीं हो पा रहे हैं।

2 मई की शादी देवउठनी ग्यारस पर
एबी रोड स्थित पंचवटी निवासी शिवकुमार शिंदे ने बताया बेटे की शादी 2 मई को थी। इस दिन रविवार का लॉकडाउन और 50 सदस्यों में कैसे शादी समारोह होता, यह समझ नहीं आ रहा था, इसलिए परिजन से चर्चा कर कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए शादी देवउठनी ग्यारस के बाद नवंबर-दिसंबर में करने का निर्णय लिया है। महाराष्ट्र व राजस्थान के रिश्तेदारों ने भी असमर्थता जताई थी।
200 मेहमानों के हिसाब से बुकिंग
बिचौली मर्दाना निवासी भरत शर्मा के अनुसार 25 व 26 अप्रैल को छोटे भाई की शादी है। 200 मेहमानों के हिसाब से पूरी बुकिंग कर चुके थे, लेकिन अब समझ नहीं आ रहा कि 50 सदस्यों में किसे बुलाएं और किसे नहीं बुलाएं। लड़की वाले जबलपुर से आ रहे हैं। उनके साथ 30 नजदीकी परिजन आ रहे हैं। हम दोस्तों-मित्रों के साथ कई नजदीकी परिजन को भी नहीं बुला पा रहे हैं। किस तरह समारोह संपन्न होगा, ये किसी को समझ नहीं आ रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें