फसलों पर संकट / इंदौर के पास से गुजरा टिड्‌डी दल, सांवेर, देपालपुर और इंदौर तहसील में नहीं हुआ ज्यादा नुकसान

राजस्थान से टिड्‌डी दल नीमच, शाजापुर, उज्जैन होते हुए इंदौर जिले की सीमा तक पहुंच गया। राजस्थान से टिड्‌डी दल नीमच, शाजापुर, उज्जैन होते हुए इंदौर जिले की सीमा तक पहुंच गया।
X
राजस्थान से टिड्‌डी दल नीमच, शाजापुर, उज्जैन होते हुए इंदौर जिले की सीमा तक पहुंच गया।राजस्थान से टिड्‌डी दल नीमच, शाजापुर, उज्जैन होते हुए इंदौर जिले की सीमा तक पहुंच गया।

  • गौतमपुरा, पीथमपुर होते हुए महू की बाहरी पहाड़ियों से आगे बढ़ गया, महू गांव के आसपास जरूर कुछ फसलों को हुआ नुकसान

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 11:25 AM IST

इंदौर. टिड्‌डी दल राजस्थान से मालवा में घुस आया है। हालांकि इसने इंदौर जिले में ज्यादा नुकसान नहीं किया। सांवेर, देपालपुर और इंदौर तहसील में इसका हमला काफी कम रहा। किसानों का कहना है कि बाहरी सीमा से ही यह आगे बढ़ गया। इसलिए ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। कृषि विभाग और वन विभाग ने इससे निपटने के लिए तैयारी कर रखी थी, ताकि फसलों और नए पेड़ों को नुकसान न हो। यह दल महूगांव, भैंसलाय, गवली पलासिया होते हुए सिमरोल से घाट उतर गया है।

टिड्डी दल ने खेत में उगे पौधों की पत्तियों को खाकर उन्हें नष्ट कर दिया।

भारतीय किसान संघ के अध्यक्ष मोहनलाल पांडे ने बताया कि टिड्‌डी दल का एक समूह शाजापुर और देवास जिले होते हुए आगे बढ़ा। यह देपालपुर के बाहर गौतमपुरा, पीथमपुर से महू के नीचे पहाड़ियों से पूर्वी निमाड़ की ओर बढ़ गया। किसान सेना के नेता जगदीश रावलिया ने बताया कि टिड्‌डी दल रात में रुकता है और सुबह फिर जल्दी उड़ जाता है। वन विभाग के मुताबिक चोरल की ओर भी इन्हें नहीं देखा गया। 

फसल पर कीटनाशक छिड़कने के लिए कृषि विभाग ने निगम से मांगे फायर वाहन
टिड्‌डी दल से निपटने के लिए कृषि विभाग ने इंदौर नगर निगम से फायर वाहन मांगे हैं। इससे वे कीटनाशक मिलाकर फसल पर छिड़काव कर सकेंगे। निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि जब भी टिड्डी दल का हमला होगा, उन्हें वाहन पहुंचा दिए जाएंगे। फायर वाहनों में वे अपना केमिकल मिलाकर छिड़काव करेंगे, जिससे टिड्‌डी दल को भगाने में आसानी होगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना