पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Madhya Pradesh Covid 19 Vaccination For 18 45 Age Group; Indore Gets Covaxin Vaccine 20 Thousand Doses

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

18+ वैक्सीनेशन:इंदौर को मिले 20 हजार डोज, पहले दिन नगर निगम मुख्यालय में 100 लोगों को लगेगा टीका, 15 मई को 4480 लोगों का होगा वैक्सीनेशन

इंदौर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इंदौर में सबसे पहला टीका एमवाय अस्पताल में आशा पवार ने लगवाया था। - Dainik Bhaskar
इंदौर में सबसे पहला टीका एमवाय अस्पताल में आशा पवार ने लगवाया था।

भयावह हो चुके कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने 5 मई यानी बुधवार से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने का बड़ा अभियान चलाने की तैयारी कर ली है। प्रशासन ने समूचे इंदौर में सभी पात्र लोगों को शत-प्रतिशत वैक्‍सीन लगाने का लक्ष्‍य रखा गया है। इंदौरियों की इच्छा तो स्वच्छता की तरह वैक्‍सीनेशन में भी नंबर वन बनाने की है, लेकिन वैक्सीन की कमी के कारण इसकी शुरुआत मात्र एक सेंटर पर 100 लोगों के वैक्सीनेशन के साथ होगी।

पहले चरण में 15 मई तक चलने वाले वैक्सीनेशन के लिए कुल डेढ़ लाख वैक्सीन में से सबसे ज्यादा इंदौर को कोवैक्सीन के 20 हजार डोज मिले हैं। इसके बाद भोपाल को 15 हजार और ग्वालियर, जबलपुर को 10-10 हजार वैक्सीन के डोज मिले हैं।

डॉक्टर प्रवीण जड़िया ने बताया कि इंदौर को प्रथम चरण के लिए कुल 20 हजार वैक्सीन मिली हैं। पहले पहले दिन 5 मई को नगर निगम मुख्यालय पर 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा। 6 मई को भी 100 लोगों को ही वैक्सीनेशन होगा। इसके बाद सेंटर बढ़ाए जाएंगे। 8 मई को 30, और फिर 12 मई को 44 सेंटर पर टीकाकरण होगा। उन्होंने बताया कि वैसे तो हमारे पास 400 वैक्सीनेशन सेंटर तैयार हैं। इनमें 300 शहर में और 100 ग्रामीण इलाकों में। यदि सरकार हमें 50 हजार वैक्सीन प्रतिदिन के हिसाब से भी देती है तो इसके लिए हमारी पूरी तैयारी है।

बता दें कि टीकाकरण को लेकर मेडिकल टीम ने इंदौर के सभी 84 वार्ड में 3-3 और 125 से ज्यादा केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में बनाने का लक्ष्य रखा था। इस प्रकार 375 केंद्रों से वैक्सीनेशन की शुरुआत वे करने वाले थे। हालांकि कम डोज मिलने के कारण प्लानिंग में थोड़ा चेंज किया गया है। डॉक्टर जड़िया के अनुसार इंदौर में इस आयु वर्ग के करीब 18 लाख लोगों को टीका लगना है। रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक ओपन कर दी गई है। कोई भी व्यक्ति पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।

इस प्रकार से 7दिन चलेगा वैक्सीनेशन कार्यक्रम

तारीखसेंटरटीका लगने की संख्या
5 मई1100
6 मई1100
8 मई303000
10 मई303000
12 मई444480
13 मई444480
15 मई444480

18 से 44 साल के लोगों के लिए जानना जरूरी

  • जिन्होंने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है, उन्हें लिंक पर जाकर डेट को रीशेड्यूल करना होगा।
  • आपको अपने घर के पास के सेंटर की जानकारी पिनकोड के जरिए मिलेगी।
  • यदि आपने किसी सेंटर को चुना है और किसी कारणवश आपने टीका नहीं लगवाया तो आप अगली तारीख के लिए लिंक पर जाकर शेड्यूल और सेंटर तय कर सकते हैं।
  • आपने जिस सेंटर को चुना और उस दिन कहीं और रहे तो अगली तारीख को लिंक पर जाकर सेट कर सकते हैं या फिर वहां पर भी टीकाकरण करवा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको अगली तारीख चुननी होगी।

रजिस्ट्रेशन के लिए यह करें

  • 5 और 6 मई के लिए लिंक ओपन है। दो दिनों के लिए लिंक में केवल 100-100 लोग ही अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद लिंक एंट्री नहीं लेगी।
  • जो भी बेनिफिशियरी पहले से दर्ज हैं उन्हें selfregistration.covin.gov.in वाली साइट पर जाकर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना है। एक ओटीपी आएगा, उसे डालना होगा। जैसे ही ओटीपी डालेंगे उनको अपनी डिटेल दिखेगी, उसमें जाकर उन्हें वापस शेड्यूल में जाकर जो भी नजदीक का सेंटर हो या अपनी चॉइस के सेंटर में अपनी चॉइस के टाइम स्लॉट में अपॉइंटमेंट बुक करनी होगी।
  • यदि कोई व्यक्ति रजिस्टर्ड नहीं है, उसे पूरी प्रोसेस फॉलो करनी है, जो वीडियो के माध्यम से बताई गई है कि कैसे व्यक्ति अपने आप को रजिस्टर्ड करेगा और अपॉइंटमेंट बुक करेगा।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें