पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Usha Thakur: Madhya Pradesh Minister Usha Thakur Supporter Manoj Patidar Trolleys In Forest Office Case

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवैध खनन में जब्त बुलडोजर-ट्रॉली ले जाने का मामला:आप बोली - दबाव में मंत्री का नाम शिकायत से हटा; जिस जमीन को निजी बताया, जांच में वह सरकारी निकली

इंदौर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आम आदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष पीयूष जोशी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने आईजी को ज्ञापन सौंपा। - Dainik Bhaskar
आम आदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष पीयूष जोशी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने आईजी को ज्ञापन सौंपा।

बड़गोंदा वन परिसर से जब्त बुलडोजर, ट्राॅली छुड़वाने के मामले से भले ही पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर का नाम हट गया हो, लेकिन मामला ठंडा होने का नाम नहीं ले रहा। मंत्री, उनके समर्थक मनोज पाटीदार सहित 20 लोगों के खिलाफ दिए गए आवेदन पर आम आदमी पार्टी ने निष्पक्ष जांच की मांग की है। आप कार्यकर्ता गुरुवार को आईजी को ज्ञापन देने पहुंचे। उनका कहना है कि सीसीएफ स्तर के अधिकारी की जांच में भी वन भूमि पर अवैध खनन किए जाने की बात सामने आई है। मंत्री ने रात में वन चौकी में जब्त मशीनों को गुंडागर्दी और गैर कानूनी तरीके से छुड़वाया। राजनीतिक दबाव के चलते शिकायत से मंत्री का नाम हटा दिया गया है।

आम आदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष पीयूष जोशी का कहना है कि मंत्री और उनके समर्थकों ने रात के अंधेरे में जाकर जब्त मशीनों को छुड़वाया। मंत्री को ऐसा कृत्य शोभा नहीं देता। सीसीएफ की जांच में कहा गया कि अवैध खनन वन विभाग की भूमि पर ही हो रहा था, जबकि मंत्री का कहना है कि खनन निजी भूमि पर हो रहा था। वे झूठ क्यों कह रही हैं? राजनीतिक दबाव के चलते उनका नाम हटा है। आईजी को ज्ञापन देकर निष्पक्ष जांच की मांग की है।

भोपाल से आई टीम ने जांच की

भोपाल से आए अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (एपीसीसीएफ) एमके धाकड़ ने जांच की। सबसे पहले धाकड़ उस स्थान पर गए जहां बुलडोजर से खुदाई की जा रही थी। बताया जाता है कि जहां खुदाई चल रही, वहां वन विभाग की जमीन है। जब ग्रामीणों के बयान लेने की बारी आई, तो 200 से ज्यादा ग्रामीणों ने धाकड़ को घेर लिया। किसी ने कहा कि वन विभाग जबरन तंग करता है। पैसे नहीं देने पर जब्ती की धमकी दी जाती है। मौका मुआयना करने के बाद धाकड़ चोरल रिसॉर्ट गए। यहां कुछ ग्रामीणों के बयान लिए। मनोज पाटीदार ने भी आरोप लगाए कि वह अपनी जमीन पर काम कर रहे थे। बगैर जांच किए ही वन विभाग ने वाहन जब्त कर लिया।

आप द्वारा आईजी को दिया गया ज्ञापन।
आप द्वारा आईजी को दिया गया ज्ञापन।

मैंने जो देखा, वही आवेदन में लिखा
डिप्टी रेंजर राम सुरेश दुबे का कहना है कि मैंने 10 जनवरी को भी सही कार्रवाई की और 12 को भी सही ज्ञापन दिया। वन भूमि पर बगैर अनुमति बुलडोजर से खुदाई की जा रही थी। उस वक्त भी मैंने विधिवत रूप से कार्रवाई कर बुलडोजर को परिसर में खड़ा करवाया था। उस मामले की जांच होना बाकी थी। 11 जनवरी को परिसर में 20 से ज्यादा लोग घुसे और बुलडोजर, ट्राॅली लेकर चले गए। मंत्री भी यह सब देख रही थीं। उनकी मौजूदगी में यह काम हुआ था। मैं थाने में आवेदन नहीं देता तो मेरे वरिष्ठ अधिकारी मुझ पर कार्रवाई करते। मेरे निलंबित होने की स्थिति बन जाती।

यह है मामला

मिली जानकारी के मुताबिक ग्राम बड़गोंदा में मनोज पिता अशोक पाटीदार द्वारा 10 जनवरी को रास्ता बनाने के लिए खुदाई की जा रही थी। इस पर डिप्टी रेंजर दुबे ने स्टाफ के साथ जाकर खुदाई रुकवाई। बुलडोजर और ट्रॉली को जब्त कर परिसर में खड़ा करवा दिया था। इस कार्रवाई दौरान मनोज का स्टाफ से काफी विवाद भी हुआ था। मंत्री समर्थक होने की भी धौंस दी गई थी। इसके बाद 11 जनवरी को विधानसभा में मंत्री का कार्यक्रम था। इसी में मनोज ने बुलडोजर, ट्रॉली जब्त किए जाने की जानकारी मंत्री को दी थी। अब डिप्टी रेंजर का आरोप का है कि प्रोग्राम खत्म होने के बाद मनोज, सहित 20 लोग कैंपस में घुसे। मंत्री भी बाहर ही खड़ी थीं। बुलडोजर और ट्रॉली वह बगैर अनुमति लेकर चले गए। इस पर मंत्री ठाकुर, मनोज, सुनील यादव, अमित जोशी, वीरेंद्र आंजना, सुनील पाटीदार, प्रदीप पाटीदार, सुरेश कुंवर सिंह सहित अन्य के खिलाफ केस दर्ज करने का आवेदन दिया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser