पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पर्यावरण की सुरक्षा:एनजीओ ने इंदौर नगर निगम को सौंपे गोबर से बने 3 हजार गमले, 50 हजार और देने का टारगेट

इंदौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इन गमलों को सीधे जमीन में लगाया जा सकता है।
  • इन गमलों को सीधे जमीन में लगाया जा सकता है, हानिकारक काली पॉलीथीन से मिलेगी मुक्ति
  • विश्व पर्यावरण दिवस पर गोबर के गमले बनाने का अभियान प्रारंभ किया गया था

काली पॉलीथीन के विकल्प के रूप में तैयार किए गए गोबर के गमले अब छोटे से बड़ी साइज में उपलब्ध होंगे। इसे बनाने वाली मशीन आ गई है। एक एनजीओ ने 3 हजार गमले तैयार कर निगम को सौंप दिए हैं। इस मौसम में 50 हजार गमले देने का टारगेट है।

निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने विश्व पर्यावरण दिवस पर गोबर के गमले बनाने के अभियान की शुरुआत की थी। उन्होंने बताया इंदौर में नर्सरी में पौधों को तैयार करने के लिए छोटी-छोटी काली पॉलीथीन की जरूरत पड़ती है। अक्सर लोग पौधा लगाने के बाद या तो काली पॉलीथीन कही भी फेंक देते हैं या मिट्‌टी में ही गाड़ देते हैं। इसका बेहतर विकल्प है गोबर का गमला। एनजीओ बेसिक्स के साथ इसका प्रयोग शुरू किया गया है। 

संस्था बेसिक के श्रीगोपाल जगताप ने बताया निगम की नर्सरी को साल में 6 लाख पौधे तैयार करने के लिए काली पॉलीथीन लगती है। अभी बारिश के मौसम में 1.75 लाख गमले की जरूरत होगी। इसका काम शुरू कर दिया है। हम इस मौसम में 50 हजार गमले दे देंगे। इन गमलों को सीधे जमीन में लगाया जा सकता है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें