पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Madhya Pradesh Ujjain News Update, Illicit Hooch Tragedy; Police Registered Case Against Accused

उज्जैन शराबकांड में बड़ी कार्रवाई:निलंबित दो पुलिसकर्मियों पर गैर इरादतन हत्या का केस, नगर निगम अधिकारी और दो पुलिसकर्मी भी निलंबित, आराेपी सिकंदर और गब्बर के मकान के अवैध हिस्से ध्वस्त

उज्जैन11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्य आरोपी सिकंदर को पुलिस ने देर रात भोपाल से गिरफ़्तार किया।
  • पुलिस ने दोनों के खिलाफ धारा 304 धारा 328 आबकारी एक्ट की धारा 49 ए 3 आबकारी एक्ट में केस दर्ज किया
  • फरार मुख्य आरोपी और नगर निगम से बर्खास्त अस्थाई कर्मचारी सिकंदर को एसआईटी ने भोपाल से देर रात गिरफ्तार किया
  • उज्जैन में झिंझर शराब पीने से बुधवार और गुरुवार को मिलाकर 14 लोगों की मौत हुई थी, मामले में एसआईटी जांच कर रही है

उज्जैन में जहरीली झिंझर शराब (पोटली) से 14 मौतों के तार निगमकर्मियों से होते हुए खाराकुआं थाने की पुलिस तक पहुंच गए। इसके बाद निलंबित आरक्षक अनवर और नवाब के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। ये दोनों सिकंदर और गब्बर के साथ जहरीली शराब व्यवसाय में सहयोग करते थे। एसपी मनोज कुमार सिंह ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि दोनों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या की धारा 304 धारा 328 आबकारी एक्ट की धारा 49 ए 3 आबकारी एक्ट में केस दर्ज किया गया है। दो पुलिसकर्मियों के बाद अब उज्जैन संभायुक्त ने नगर निगम प्रभारी सहायक आयुक्त सुबोध जैन को काम में लापरवाही बरतने के चलते निलम्बित किया है। मुख्य आरोपी सिकंदर और गब्बर दोनों ही सुबोध जैन के अंडर कार्यरत थे। सहायक आबकारी आयुक्त केसी अग्निहोत्री का ग्वालियर तबादला कर दिया गया है।

फरार आरोपी गब्बर भी पुलिस गिरफ्त में आ चुका है।
फरार आरोपी गब्बर भी पुलिस गिरफ्त में आ चुका है।
एसआईटी ने मामले की जांच कर लोगों से पूछताछ की।
एसआईटी ने मामले की जांच कर लोगों से पूछताछ की।

उधर, फरार मुख्य आरोपी और नगर निगम से बर्खास्त अस्थायी कर्मचारी सिकंदर को एसआईटी ने भोपाल से शुक्रवार देर रात गिरफ्तार कर लिया। उसका दूसरा साथी अब्दुल शकीर उर्फ गब्बर भी देर रात गिरफ्त में आ गया। एसपी ने शनिवार को महाकाल थाने के भी दो आरक्षक को निलंबित कर दिया। मामले में इनकी भूमिका भी संदिग्ध पाई गई है। इनके खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई शुरू हो गई है।

आरोपी यूनुस को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है।
आरोपी यूनुस को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है।

जांच के लिए उज्जैन पहुंची एसआईटी के सामने खुलासा हुआ था कि जहरीली शराब बनाने से लेकर बेचने तक के खेल में दो पुलिसकर्मियों की भूमिका है। दोनों से गृह विभाग के सचिव डॉ. राजेश राजौरा ने पूछताछ भी की थी। पुलिस को इनकी एक फोटो भी मिली है, जिसमें पुलिसकर्मी नकली शराब कांड के आरोपी (नगर निगम के अस्थायी कर्मचारी) सिकंदर के साथ एक बर्थडे पार्टी में नजर आ रहा है। इधर, एसआईटी में शामिल डॉ. राजौरा ने निर्देश दिए कि उज्जैन के अलावा प्रदेश में जहां भी डिनेचर्ड स्प्रिट का ये लॉट पहुंचा है, उसे तुरंत सीज करवाओ, ताकि उज्जैन जैसी घटना की पुनरावृत्ति कहीं और न हो। जहरीली शराब पीने से गुरुवार रात तक 14 मौतें हो चुकी हैं। हालांकि प्रशासन 12 ही मौतें होना बता रहे हैं।

टीम को जांच में मौके से स्प्रिट की बोतल मिली थी।
टीम को जांच में मौके से स्प्रिट की बोतल मिली थी।

निगम की टीम ने ढहाया मकान
नगर निगम में पदस्थ जहरीली शराब बेचने वाले कर्मचारी सिकंदर और गब्बर के मकान पर शनिवार को कार्रवाई की गई। निगम और पुलिस-प्रशासन की टीम ने सिकंदर के जूना सोमवारिया और गब्बर के हेलावाड़ी स्थित घर के अवैध हिस्से को गिरा दिया। टीम यहां दो जेसीबी के साथ पहुंची और कुछ घंटों में ही मकान के आधे हिस्से को जमींदोज कर दिया। इस दौरान भरी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा।

जेसीबी मशीन से पुलिस ने अवैध निर्माण को ढहा दिया।
जेसीबी मशीन से पुलिस ने अवैध निर्माण को ढहा दिया।

ऐसे जुड़े तार...
पुलिस गिरफ्त में आया यूनुस पहले शंकर कहार के पास काम करता था। शंकर भी झिंझर शराब बनाकर बेचता था। यहां से स्प्रिट से शराब बनाना सीखने के बाद यूनुस खाराकुआं थाने के उन दोनों पुलिसकर्मियों से मिला। दोनों पुलिसकर्मियों की अपराधियों से पहचान है। यहीं से प्लान बना कि क्यों न खुद इस तरह की शराब बनाकर बेची जाए। इसी में फिर सिकंदर और गब्बर को मिलाया गया। दोनों पुलिसकर्मियों ने रुपए लगाए। फिर नगर निगम के पुराने भवन के ऊपर शराब बनाने का खेल शुरू हुआ। दोनों पुलिसकर्मियों ने स्प्रिट से शराब बनाने से लेकर मैनेजमेंट संभालने तक का काम सिकंदर, गब्बर और यूनुस को सौंपा। बेचने का काम पप्पी लंगड़ा, संजू और अन्य करते थे। फिर नगर निगम के पुराने भवन के ऊपर शराब बनाने का खेल शुरू हुआ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें