पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंदौर में मकर संक्रांति:पतंगों से आसमान हुआ सतरंगी, विजयवर्गीय ने खेला गिल्ली-डंडा, गोमाता को चारा खिलाने बड़ों के साथ बच्चे भी पहुंचे

इंदौर2 दिन पहले
भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने मकर संक्रांति पर गिल्ली डंडा खेला।

सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने का पर्व मकर संक्रांति गुरुवार को हर्षाेल्लास के साथ मनाई जा रही है। लोगों ने सुबह से मंदिरों में दर्शन-पूजन किया। वहीं, तिल-गुड़ व अन्य सामग्री का दान-पुण्य किया। सबसे ज्यादा पतंगोत्सव का माहौल मल्हारगंज, कैलाश मार्ग, अन्नपूर्णा, परदेशीपुरा, कालानी नगर आदि क्षेत्रों में नजर आया। सुबह से ही आसमान में सतरंगी पतंगें उड़नी शुरू हो गईं। लोग पतंग के पेंच लड़ाने लगे। वहीं, कई बच्चे व युवा गिल्ली-डंडा लेकर खुले मैदान में पहुंच गए।

विजयवर्गीय ने पतंगबाजी भी की।
विजयवर्गीय ने पतंगबाजी भी की।

मकर संक्रांति पर कनकेश्वरी गार्डन में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने भी पतंग उड़ाई और गिल्ली डंडा खेला। वहीं, इस दिन गायों को गुड़, धनिया, तिल और चने की दाल खिलाने की मान्यता है। इसी कड़ी में लोग गायों का पूजन करने व उन्हें घास व अन्न खिलाने केसरबाग रोड स्थित गोशाला, विद्याधाम की गोशाला के साथ ही कम्पेल की देवी अहिल्या माता गोशाला पहुंचे।

मैदान पर पतंग उड़ाने पहुंचे बच्चे, विद्याधाम में गोमाता को चारा खिलाने पहुंचे बच्चे और बुजुर्ग।
मैदान पर पतंग उड़ाने पहुंचे बच्चे, विद्याधाम में गोमाता को चारा खिलाने पहुंचे बच्चे और बुजुर्ग।
  • खजराना गणेश
  • मकर संक्रांति के अवसर पर खजराना गणेश मंदिर में भगवान गणेश का विशेष श्रृंगार किया गया। सुबह से ही मंदिर में भक्तों की कतारें लगी रहीं। भगवान को यहां लड्‌डुओं का भोग भी लगाया गया।
  • विद्याधाम विद्याधाम स्थित मां परांबा ललिता महात्रिपुर सुंदरी श्रीविद्या के दर्शन व गोमाता की सेवा के लिए आने वाले भक्तों की सुविधा के लिए मंदिर में 60 फीट रोड पर गोशाला द्वार का निर्माण किया है। इसका शुभारंभ मकर संक्रांति को अभिजीत मुहूर्त में संतों व ब्राह्मणों के सान्निध्य में हुआ। आश्रम परिवार के पूनमचंद अग्रवाल, पं. दिनेश शर्मा ने बताया कि इस द्वार के शुरू होने से अंबिकापुरी मेन, एक्सटेंशन, सोमानी नगर, व्यंकटेश नगर मेन और आसपास की 25 काॅलोनियों के रहवासियों को डेढ़ किलोमीटर का चक्कर लगाए बिना समय की बचत के साथ मंदिर में दर्शन व गोसेवा का पुण्य लाभ मिल सकेगा। कम्पेल श्री अहिल्या माता गोशाला जीवदया ट्रस्ट के महामंत्री रामेश्वरलाल असावा ने बताया कि मकर संक्रांति पर कम्पेल स्थित गोशाला में गुड़, हरी घास, खली, तिल की व्यवस्था रही। वहीं, लोगों ने गोमाता का पूजन भी किया। केसरबाग रोड अहिल्या माता गोशाला में भी लोग सुबह से ही पूजन व दान-धर्म के लिए पहुंचे।
कनकेश्वरी गार्डन में आयोजित मकर संक्रांति के कार्यक्रम में पहुंचे विजयवर्गीय।
कनकेश्वरी गार्डन में आयोजित मकर संक्रांति के कार्यक्रम में पहुंचे विजयवर्गीय।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser