पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोविड अनुकूल व्यवहार को लेकर अपील:मीडिया कोरोना की चुनौती का सामना करने के लिए आमजन को करें जागरुक

इंदौर17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मीडिया ने कोरोना की दोनों लहरों में आमजन को भ्रामक जानकारियों से बचाने तथा जागरुक करने में महती भूमिका निभाई है। इसी तरह का सहयोग हुए वह आगे भी अपने सामाजिक दायित्वों का पूरा निर्वाह करें।

यह बात बुधवार को जनसंपर्क आयुक्त डॉ. सुदाम खाड़े ने विभाग द्वारा आयोजित वेबिनार को संबोधित करते हुए कही। विषय था ‘कोविड अनुकूल व्यवहार व मीडिया की भूमिका’। इसे लेकर डॉ. खाड़े ने कहा कि इंदौर में कोरोना से निपटने के लिए टीम के रूप में सभी ने मिलजुलकर अनुकरणीय कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना की पहली लहर की तुलना में दूसरी लहर ज्यादा गंभीर थी। अनेक समस्याएं आई, फिर भी सभी के एकजुट प्रयासों से उसका सामना किया गया।

उन्होंने कहा कि संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए कोविड अनुकूल व्यवहार को अपनाना और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना सबसे कारगर माध्यम है। सिंगापुर इसका बेहतर उदाहरण है। कोरोना रूपी अंधेरा हमारे सामने है, इस अंधेरे में राह बनाने के लिए जागरुकता के प्रकाश का फैलाव जरूरी है। मीडिया का समाज में अत्यंत प्रभाव है। इस प्रभाव का उपयोग करते हुए वे लोगों के मन से कोरोना के प्रति जो डर निकल रहा है और वे प्रोटोकाल का पालन नहीं कर रहे हैं, इसके लिए उन्हें सजग और सावधान करें।

मीडिया ने शासन-प्रशासन का साथी बनकर सहयोग किया

कमिश्नर डॉ. पवन कुमार शर्मा ने कहा कि कोरोना संकटकाल में मीडिया ने सजग प्रहरी के रूप में आमजन को सूचनाओं के आदान-प्रदान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मीडिया ने शासन-प्रशासन का साथी बनकर सहयोग किया है। इसी तरह का सहयोग आगे भी बनाए रखें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान को जन आंदोलन बनाने में भी मीडिया ने अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने तीसरी लहर से निपटने के लिये प्रशासन की प्राथमिकता की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता है कि इंदौर संभाग ऑक्सीजन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो जाए। कोरोना से निपटने के साथ ही ब्लैक फंगस के इलाज में भी सरकारी अस्पतालों ने बेहतर कार्य किये हैं। इससे आमजन का विश्वास सरकारी अस्पतालों के प्रति बढ़ा है। उन्होंने कहा कि मीडिया आमजन को लगातार जागरूक करते रहें कि वे कोरोना प्रोटोकाल तथा कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करें। जनता को समझाएं कि वे भीड़ भरे क्षेत्रों में नहीं जाएं। शादी-पार्टी में जायें तो मास्क लगाएं व दो गज की दूरी रखें। सार्वजनिक स्थलों पर विशेष सावधानी रखें। वेबिनार में शहर के कई वरिष्ठ पत्रकारों ने कोरोना संक्रमण के बचाव को लेकर अपनी बात रखी।

खबरें और भी हैं...