मंगलवार को खजराना गणेश एवं रणजीत हनुमान के दर्शन:मंगलमूर्ति का नीले आकर्षक वस्त्रों का शृंगार, हनुमानजी को चढ़ाया सिंदूर का चोला

इंदौर4 महीने पहले

हजारों भक्तों की आस्था के केंद्र खजराना गणेश मंदिर और रणजीत हनुमान मंदिर में भगवान का मंगलवार को भव्य शृंगार किया। खजराना गणेश मंदिर में सुबह पुजारियों ने पंचामृत से भगवान गणेश का अभिषेक किया। अभिषेक के बाद भगवान को शुद्ध घी और सिंदूर लगाया गया। भगवान को संुदर वस्त्र पहनाए गए। रिद्धि सिद्धि और शुभ लाभ का भी शृंगार किया गया। मंदिर के पुजारी पंडित अशोक भट्ट ने बताया कि भगवान गणेश को नीले रंग के वस्त्र पहनाए गए। विधि विधान के साथ भगवान की पूजा-अर्चना कर भगवान की आरती की गई और भगवान को नैवेद्य लगाया गया।

रणजीत हनुमान मंदिर।
रणजीत हनुमान मंदिर।

इधर, रणजीत हनुमान मंदिर में भगवान का सुबह पंचामृत से अभिषेक कर तेल और सिंदूर का चोला चढ़ाया गया। रणजीत हनुमान भगवान को लाल रंग के वस्त्र पहनाए गए। विभिन्न किस्मों के फूलों से बनी माला और पत्तों से बनी माला अर्पित की गई। भगवान के सिंहासन के आसपास विभिन्न प्रकार के फूलों की पंखुड़ियों से सजावट की गई। दोनों ही मंदिरों में सुबह से ही भक्तों के दर्शन का सिलसिला शुरू हुआ जो रात तक जारी रहेगा।