पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Markets Are Making Steady Progress, Start Getting Phased, Registration Offices Open, Work Will Be Done In Mandis From Today

लॉकडाउन 4.0:संभलकर कदम बढ़ा रहे बाजार, चरणबद्ध हो रही शुरुआत, पंजीयन दफ्तर खुले, मंडियों में आज से होगा काम

इंदौर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वकील व सर्विस प्रोवाइडर के दफ्तर बंद होने से शहर में केवल 26 रजिस्ट्रियां ही हुईं
  • सियागंज, लोहामंडी के बाद सांवेर रोड औद्योगिक क्षेत्र, मैकेनिक नगर भी खुला

शासन द्वारा निर्माण दर बढ़ोतरी 30 जून तक स्थगित करने और कुल शुल्क में छूट देने के बाद भी इंदौर में रजिस्ट्रियां अधिक नहीं हो रही हैं। शुक्रवार को भोपाल में 83 रजिस्ट्रियां हुईं। वहीं जबलपुर में 90 से ज्यादा तो इंदौर में केवल 26 दस्तावेज ही पंजीबद्ध हुए। दफ्तर खुलने के बाद इंदौर में दो माह में केवल 51 रजिस्ट्रियां ही पंजीबद्ध की गई हैं। इसका बड़ा कारण पंजीयक वकील और सर्विस प्रोवाइडर के दफ्तर नहीं खुलना हैं। जिला प्रशासन ने पंजीयन दफ्तर जरूर खोल दिए लेकिन इन दस्तावेज बनाने वाले वकील और प्रोवाइडर को घर से ही काम करने के लिए कहा है। एेसे में इंटरनेट, कर्मचारियों की कमी आदि के चलते समस्या आ रही है। इसे लेकर शुक्रवार को पंजीयक वकील पंडित देवी प्रसाद शर्मा, सतनाम सिंह छाबड़ा, शरद विस्पुते, संजीव गवते ने सांसद शंकर लालवानी से मुलाकात कर दफ्तर खोलने संबंधी मांगपत्र दिया। शर्मा ने बताया कि इंदौर में औसतन 300 रजिस्ट्रियां हर दिन होती हैं और इससे तीन करोड़ का राजस्व आता है, अभी 30 जून तक सरकार ने जो छूट दी है, इससे कई लोग पंजीयन कराना चाहते हैं, दफ्तर खुलने से काफी राजस्व आएगा। 

छावनी, लक्ष्मीबाई नगर मंडियों में आज से व्यापार होगा, 81 किसान प्याज लाएंगे
छावनी और लक्ष्मीबाई नगर अनाज मंडी में शनिवार से व्यापार शुरू होगा। शुक्रवार को प्याज के लिए 81 किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। प्रतिदिन 100 किसानों को ही प्याज लाकर यहां बेचने की अनुमति रहेगी, लेकिन इसके पहले उन्हें रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। छावनी अनाज मंडी में दुकानों से ही व्यापार हो सकेगा। इंदौर अनाज तिलहन व्यापारी संघ के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया मंडी सुबह 8 बजे से शुरू होगी जो कि शाम 6 बजे तक चलेगी। इस दौरान सभी व्यापारी अपनी दुकानों से ही व्यापार करेंगे। सुबह 11 बजे चौक में व्यापारियों और दलालों के जरिए किसानों के माल की जो नीलामी होती थी, वह वर्तमान में नहीं हो सकेगी। ध्यान रखा जाएगा कि 10 लोगों से ज्यादा इकट्‌ठा नहीं हों। कुछ व्यापारियों ने तय किया है कि अनाज का फोटो वाट्सएप पर मंगवाएंगे और साैदा तय करके माल मंडी में बुलवाने के बजाए सीधे गोडाउन पहुंचा देंगे। वहीं लक्ष्मीबाईनगर अनाज मंडी प्रभारी रमेश परमार ने बताया शनिवार सुबह 11 बजे से प्याज की खरीदी आढ़तियों के माध्यम से शुरू होगी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन होगा। प्याज की नीलामी से पहले शुक्रवार को छावनी अनाज मंडी और लक्ष्मीबाई नगर अनाज मंडी को नगर निगम ने सैनिटाइज किया। कोरोना संक्रमण न फैले, इसके लिए दोनों मंडियों में अभियान चलाकर सफाई करवाई गई।

खरीदी केंद्र पर बड़े तौल कांटे लगाए जाएं
सहकारी समितियों, वेयरहाउस कॉरपोरेशन, प्रीमियर को-ऑपरेटिव बैंक व मार्कफेड को सामग्री खरीदी, भंडारण के संबंध में कलेक्टर ने आदेश जारी किए हैं। किसानों को तुलाई में हो रही देरी को देखते हुए कहा कि यहां तौल कांटे बड़े लगाओ, इससे अधिक तुलाई होगी। उपज की सुरक्षा के लिए ऐसी सोसायटियों को इंदौर प्रीमियर कोऑपरेटिव बैंक क्रय करेगा या किराए पर लेगा। वेयरहाउस में लोडिंग, अनलोडिंग, ट्रांसपोर्ट कार्य रात 11 तक किए जा सकेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें