शहर में आज से 7 दिनी गौरव उत्सव शुरू:जल सभा में मंत्री सिलावट ने दिलाई जल का सदुपयोग करने की शपथ; पौधरोपण

इंदौर3 महीने पहले

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के आह्वान पर बुधवार से 7 दिनी गौरव उत्सव की शुरुआत हो गई। पहले दिन शहर में विधानसभा क्षेत्रवार वृक्षारोपण और जल उत्सव के कार्यक्रम हुए ये कार्यक्रम जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, विधायक मेश मेंदोला, आकाश विजयवर्गीय, मालिनी लक्ष्मणसिंह गौड, महेन्द्र हार्डिया, पूर्व महापौर कृष्णमुरारी मोघे, पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता, जीतू जिराती, मनोज पटेल, पूर्व आईडीए अध्यक्ष मधु वर्मा, जल संरक्षण समिति के सदस्य व गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में आयोजित हुए।

मंत्री तुलसी सिलावट ने बाणेश्वर कुंड में जाकर जल सभा की और नागरिकों के साथ जल का सदुपयोग करने की शपथ ली।
मंत्री तुलसी सिलावट ने बाणेश्वर कुंड में जाकर जल सभा की और नागरिकों के साथ जल का सदुपयोग करने की शपथ ली।

शहर के सभी 85 वार्डों में सुबह 8 बजे से 9 बजे तक वृक्षारोपण कार्यक्रम हुए। विधानसभा एक में बिजासन टेकरी परिसर, दो में बडी भमोरी मैदान, तीन में मल्हार आश्रम परिसर, चार में सिरपुर तालाब के पीछे प्रजापत नगर, पांच में महालक्ष्मी नगर, राऊ विधानसभा में जीत नगर, सांवेर विधानसभा में अरविंदो अस्पताल के पास तथा देपालपुर विधानसभा में छोटा बांगडदा में वृक्षारोपण हुआ। भू-जल संरक्षण अभियान के तहत शाम 6 बजे से रवीन्द्र नाटयगृह में जल उत्सव कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा जल संरक्षण में उत्कृष्ट काम करने वालों का प्रशस्ति पत्र व मोमेन्टो देकर सम्मानित भी किया किया।

विधायक मालिनी गौड की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित किया।
विधायक मालिनी गौड की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित किया।

उत्सव के तहत प्रत्येक वार्ड में रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर काम किया जाएगा। इसमें जल मार्च का आयोजन होगा तथा जल कथा भी कराई जाएगी। तालाबों से अतिक्रमण हटाने तथा उनके संरक्षण के लिए स्वच्छता एवं संरक्षण तालाब समिति का भी गठन किया जाएगा।

जल सभा का आयोजन।
जल सभा का आयोजन।

- 26 मई को खेलकूद से संबंधित गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसमें स्वदेशी खेलकूद को प्राथमिकता दी जाएगी। कार्यक्रम में प्रसिद्ध खेल हस्तियों को भी बुलाया जाएगा।

- 27 मई को विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट काम करने वाली महिलाओं का सम्मान किया जाएगा। कार्यक्रम की संयोजक जिले की महिला जनप्रतिनिधियों को बनाया जाएगा। इसमें स्व सहायता समूह के उत्पादों का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

- 28 मई को कला और साहित्य से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसमें स्थानीय कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी।

- 29 मई को शहर के सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों की सजावट की जाएगी। सेमिनार भी आयोजित किए जाएंगे।

- 30 मई को स्टार्टअप कल्चर पर संगोष्ठी होगी। इसमें कॉलेज स्टूडेंट्स को सफल स्टार्टअप उद्यमियों के साथ चर्चा करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

- 31 मई को राजबाडा पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मुख्य कार्यक्रम होगा। विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से गौरव दिवस यात्रा निकाली जाएगी जो कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेगी।

शहर में होगी विशेष साज-सज्जा-बाजारों में मिलेगा डिस्काउंट

गौरव दिवस के तहत बाजारों में विशेष साज-सज्जा की जाएगी। विभिन्न व्यापारिक संगठनों ने उपभोक्ताओं को छूट देने का निर्णय लिया है। मां अहिल्याबाई होल्कर के जन्म दिवस के उपलक्ष्य पर उनके जीवनकाल पर केंद्रित नाटक का मंचन होगा तथा उनके द्वारा देशभर में बनाए गए भवनों एवं मंदिरों पर प्रदर्शनी लगाई जाएगी। देवी अहिल्या बाई एवं इंदौर गौरव दिवस के नाम पर 31 मई को इंदौर के हर घर में एक दीप जलाए जाने की अपील नागरिकों से की गई है।

पुराने बाजार बताएंगे अपना गौरवशाली इतिहास

गौरव दिवस के आयोजन के तहत पुराने बाजारों में विशेष साज-सज्जा की जाएगी। ग्राहकों का स्वागत मिश्री, चॉकलेट, केरी का पना, जल जीरा, ठंडाई आदि से किया जाएगा। सीतलामाता बाजार में वस्त्रों के माध्यम से अलग-अलग कलर थीम पर सजावट की जाएगी। कई संगठनों ने अपने-अपने स्तर पर अधिकतम दस प्रतिशत तक का डिस्काउंट देने का निर्णय भी लिया। गौरवशाली इतिहास को बताने के लिए चित्र प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।