पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Mars Work In Homes; Zoom, A Relative Congratulating Google Meet; If The Auspicious Time Does Not Go, Then The Family Is Organizing

सोशल डिस्टेंस से सुरक्षा:घरों में मंगल कार्य; जूम, गूगल मीट से बधाई दे रहे रिश्तेदार; शुभ मुहूर्त न चला जाए, इसलिए परिवार आयोजन कर रहे

इंदौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना के चलते सार्वजनिक आयोजन तो पूरी तरह बंद हैं, लेकिन मुहूर्त न चला जाए, इसलिए अब कई परिवार के लोगों के साथ ही पूजा-पाठ, मांगलिक कार्य कर रहे हैं। रिश्तेदार शामिल हो जाएं, इसके लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं। इसमें अलग-अलग शहरों के रिश्तेदार शामिल भी हो जाते हैं और लाइव बातचीत भी हो जाती है। पंडितों के मुताबिक 22 अप्रैल से शुरू हुए मुहूर्त अभी 15 जून तक चलेंगे। इसमें विवाह समारोह, यज्ञापवीत, गृह प्रवेश से लेकर अन्य कार्य ऑनलाइन ही हो रहे हैं। कई पंडित भी कोरोना में संक्रमित यजमानों के जप और पूजन ऑनलाइन ही करवा रहे हैं।

तारीख बढ़ाई, फिर भी राहत नहीं मिली तो परिजन को ऑनलाइन जोड़ा

राजेंद्र नगर क्षेत्र में किराए से रह रहे विनोद जोशी को अप्रैल में गृह प्रवेश करना था। मुहूर्त था, लेकिन परिजन और पंडित नहीं आ पा रहे थे। दूसरा मुहूर्त 3 मई का निकाला और सिर्फ पंडितों को ही बुलाया। परिजन को सुबह 7 बजे गृह प्रवेश के समय से ही गूगल मीट पर जोड़ लिया। शाम 4 बजे तक हवन-पूजन चला, तब तक लाइव चलता रहा। इस बीच पूजन भी हुआ और बधाई भी चलती रही।

शादी में रिश्तेदार ऑनलाइन शामिल
स्कीम 114 पार्ट-1 में बोरास्कर परिवार में शादी पहले सितंबर 2020 में थी। तब भी कोरोना के केस आए तो शादी अप्रैल तक टाल दी थी। अभी फिर केस बढ़ने लगे तो परिवार ने 10 लोगों में ही शादी कर ली। परिजन को जूम एप से जुड़ने की सूचना दी और फिर सबको शादी लाइव दिखाई।
ऑनलाइन ही पूजा-पाठ करवाया
सुखदेव नगर निवासी विजय परिहार के पिता बीमार हुए तो उन्होंने पंडितों से महामृत्यंुजय का जाप करवाने के लिए कहा। पंडित गोपाल जोशी ने वॉट्सएप से वीडियो कॉलिंग कर संकल्प दिलवाया। बाद में जूम से शांति पाठ और आशीर्वाद मंत्र भी दिए।

खबरें और भी हैं...