इंदौर में ABVP नेताओं और PSC कैंडिडेट्स पर लाठीचार्ज:एयरपोर्ट पर CM शिवराज से मिलने पहुंचे थे; छात्र बोले-हमारे मोबाइल भी छीने

इंदौर5 महीने पहले

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के इंदौर से लौटने के पहले एयरपोर्ट पर जमकर हंगामा हुआ। एबीवीपी छात्र नेताओं और पीएससी कैंडिडेंट यहां सीएम को ज्ञापन देने आए थे, लेकिन ज्ञापन देने के पहले ही पुलिस ने उन्हें एयरपोर्ट के गेट से खदेड़ दिया। छात्र नेताओं का आरोप है कि पुलिस ने उनके साथ अभद्रता की, लाठियां भांजी। यहां तक कि उनके फोन तक छीन लिए।

दरअसल, एबीवीपी के छात्र नेता, पीएससी कैंडिडेट, कर्मचारी चयन बोर्ड की परीक्षाओं और कृषि महाविद्यालय की भूमि लेकर सीएम को ज्ञापन देने पहुंचे थे। बारिश में एयरपोर्ट के गेट पर काफी देर तक इंतजार करने के बाद उन्होंने नारेबाजी शुरू कर दी थी। इसके बाद सीएम के आने के पहले ही पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया। इस दौरान उनकी पुलिस से जमकर धक्का-मुक्की भी हुई।

एबीवीपी नेताओं ने ये लगाए आरोप
एबीवीपी पदाधिकारी घनश्याम सिंह चौहान ने आरोप लगाया कि पुलिस ने उन पर लाठियां बरसाई, मोबाइल छिन लिए, अभद्रता की। पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे छात्र नेताओं और कैंडिडेंट्स को हिरासत में ले लिया। सीएम के आने के पहले ही उन्हें पुलिस की गाड़ी में बैठा दिया। छात्र नेता ने प्रशासन और पुलिस पर प्रदर्शनकारियों की पिटाई करने का गंभीर आरोप भी लगाया। साथ ही चेतावनी दी है कि एबीवीपी सदस्यों और छात्रों के साथ जो हरकत हुई है, उसका परिणाम भुगतने के लिए सीएम और कलेक्टर तैयार रहे।

इंदौर में कई कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम शिवराज
गुरुवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान इंदौर दौरे पर रहे। वह खेल प्रशाल में सांस्कृतिक एवं नैतिक प्रशिक्षण संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में महापुरुषों के वेश में आए स्कूली बच्चों की सीएम ने सराहना की। इसके बाद सीएम दोपहर 2 बजे रीजनल पार्क में पीएम स्वनिधि एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना (स्ट्रीट वेंडर्स) के हितग्राहियों से संवाद करने पहुंचे। यहां उन्होंने मंच पर बुलाकर हितग्राहियों से उनके काम आदि के बारे में जानकारी ली। सीएम ने लवकुश चौराहे पर बनने वाले सिक्स लेन फ्लाईओवर का भूमिपूजन भी किया।

सीएम ने लगवाए भारत माता और इंदौर की जनता की जय के नारे
सीएम ने लोगों से भारत माता और इंदौर की जनता की जय के नारे लगवाए। सीएम ने किसानों से कहा कि फ्लाईओवर के निर्माण में किसी की भी जमीन का जबरन अधिग्रहण नहीं किया जाएगा। किसानों से बात कर उनसे पूछकर ही काम करेंगे। मैं किसान का बेटा हूं, किसान के खिलाफ काम नहीं करूंगा। किसान भाई निश्चिंत रहें। सीएम ने बाणगंगा से अरविंदो के बीच नए फ्लाईओवर बनाने की घोषणा भी की। कार्यक्रम के दौरान सांसद शंकर लालवानी ने सीएम के समक्ष अपनी मांग रखते हुए कहा कि फ्लाईओवर की दो भुजाएं बाणगंगा और अरविंदो की तरफ भी उतरना चाहिए।

सांसद लालवानी के साथ भूमि पूजन के लिए कुदाल चलाते शिवराज।
सांसद लालवानी के साथ भूमि पूजन के लिए कुदाल चलाते शिवराज।
भूमि पूजन के लिए पूजा में बैठे सीएम शिवराज और सांसद ललवानी सहित अन्य नेता।
भूमि पूजन के लिए पूजा में बैठे सीएम शिवराज और सांसद ललवानी सहित अन्य नेता।

57 करोड़ की लागत से बनेगा फ्लाईओवर

57 करोड़ की लागत से बनने वाले इस फ्लाइ ओवर के बनने से न केवल इंदौर-उज्जैन रोड का ट्रैफिक सुगम होगा, बल्कि शहर के साथ गुजरात के लिए आने-जाने वाला ट्रैफिक इंदौर, भोपाल, ग्वालियर के आगे तक जा सकेगा। खास बात यह कि फ्लाइ ओवर डेढ़ साल में बनकर तैयार होगा। इसकी खूबसूरती और विशेषता यह रहेगी कि डिवाइडर के रूप में मेट्रो के लिए जगह बनाई गई है। यानी तीन-तीन लेन के बीच से मेट्रो गुजरेगी।

फ्लाईओवर के बीच से गुजरेगी मेट्रो।
फ्लाईओवर के बीच से गुजरेगी मेट्रो।

स्ट्रीट वेंडर्स के कार्यक्रम में बच्चे को गोद में लेकर मंच से दिया भाषण

सीएम ने कार्यक्रम के दौरान छोटे से बच्चे को गोद में लेकर अपनी बात कही। उन्होंने कहा कि हवा, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य पर सबका अधिकार है। यह सिर्फ अमीरों के लिए नहीं है। भाजपा सरकार सभी नागरिकों को उनका हक दिलवाने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार सभी गरीबों को आवास उपलब्ध कराने का प्रयास करेगी। सभी के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए हर वार्ड, हर पंचायत में विश्वकर्मा जयंती पर 17 सितम्बर से डेढ़ महीने तक अभियान चलाया जाएगा। 17 सितम्बर से ही संबल योजना भी फिर से शुरू की जाएगी। संबल योजना के कार्ड वाले बच्चों की कॉलेज की फीस उनके माता-पिता नहीं, मामा शिवराज और भाजपा सरकार भरेगी।

बच्चे को गोद में लेकर दुलारते सीएम शिवराज।
बच्चे को गोद में लेकर दुलारते सीएम शिवराज।

अपराधियों की खैर नहीं, बुलडोजर चलता रहेगा
शिवराज ने कहा कि हम अपराधियों और अपराध को खत्म करने का लगातार काम कर रहे हैं। पिछले कुछ समय में कई अपराधियों के अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाया गया है और ये बुलडोजर चलता रहेगा।

गरीब बच्चों के लिए जिला स्तर पर होगी प्रतियोगिता
सीएम ने कार्यक्रम के दौरान संझा की प्रस्तुति देखने के बाद कहा कि गरीब परिवारों के बच्चों को भी अपना हुनर और प्रतिभा दिखाने का मौका मिलना चाहिए। इसके लिए जिला स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। एक नवंबर को मप्र के स्थापना दिवस से पहले यह स्पर्धा आयोजित की जाएगी।

हितग्राहियों के परिवार के बीच जाकर बैठे सीएम शिवराज।
हितग्राहियों के परिवार के बीच जाकर बैठे सीएम शिवराज।

बच्चों ने दी मालवा की लोककला संझा की प्रस्तुति
कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने मालवा की लोककला संझा माता की प्रस्तुति दी। इस दौरान मंच पर संझा माता की तस्वीर रख बच्चों ने संझा गीत गाए। बच्चों के इस ग्रुप को सीएम ने 25 हजार रुपए का इनाम देने की घोषणा की।

मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति को सीएम ने सराहा
हितग्राहियों से चर्चा के बाद सीएम मंच से उतर कर हितग्राहियों और उनके परिवारों के बीच जाकर बैठ गए। यहां उन्होंने एक हितग्राही परिवार के बच्चे को काफी देर तक गोद में बैठाकर दुलारा। मंच पर चल रहे नृत्य को देख सीएम भी खुद को संगीत की ताल पर ताल मिलाने से रोक नहीं सके।

बच्चों को सुनाए महापुरुषों के जीवन प्रसंग
सीएम ने कार्यक्रम में मौजूद बच्चों को महापुरुषों और क्रांतिकारियों के जीवन प्रसंग सुनाए। इनमें चंद्रशेखर आजाद और भगत सिंह के किस्से सुन बच्चों ने जमकर ताली बजाई। इस दौरान सीएम का नया अंदाज देखने को मिला। वे डायस पर एक जगह खड़े होने के बजाय मंच पर लगातार चलते हुए हाथ में माइक लेकर बच्चों को संबोधित कर रहे हैं।

वंदे मातरम के लगवाए नारे
सीएम ने बच्चों से वंदे मातरम और भारत माता की जय के नारे लगवाते हुए देश और प्रदेश को बनाने में योगदान देने का संकल्प दिलाया। शिवराज ने बच्चों से कहा कि मैं रोज एक पेड़ लगाता हूं। उसके बिना मेरा दिन शुरू नहीं होता। मैं आज सभी बच्चों से अपने जन्मदिन पर एक पेड़ लगाने की अपील करता हूं। वादा कर रहे हो, निभाना जरूर। पेड़ सभी को जीवन देता है। इसलिए कम से कम हर साल एक पेड़ लगाएं। संकल्प लें हम देश के लिए जिएंगे और जरुरत पड़ने पर देश के लिए सर्वस्व न्यौछावर कर देंगे।

खेल प्रशाल पहुंचे शिवराज।
खेल प्रशाल पहुंचे शिवराज।
मामा ने दिया आशीर्वाद।
मामा ने दिया आशीर्वाद।