इंदौर में देशभर के किन्नरों का सम्मेलन:तीन हजार से ज्यादा किन्नर जुटे, जुलूस में जमकर थिरके, सामाजिक विकास पर होगी चर्चा

इंदौर2 महीने पहले

इंदौर में किन्नर समुदाय का 7 दिनी अखिल भारतीय किन्नर सम्मेलन शुरू हुआ। इस आयोजन की शुरूआत शुक्रवार को जुलूस के साथ की गई। ये जुलूस नंदलालपुरा से बैंडबाजों के साथ निकाला गया। जिसमें किन्नरों ने जमकर डांस किया। इस सम्मेलन में देशभर से किन्नर शामिल होने आए हैं। सम्मेलन में किन्नर समुदाय से जुड़े विभिन्न विषयों पर चर्चा होगी।

नंदलालपुरा से शुरू हुआ ये जुलूस विभिन्न मार्गों से होते हुए केसर बाग रोड स्थित आयोजन स्थल पर पहुंचा। इस आयोजन में पांच किन्नर महामंडलेश्वर भी शामिल हुए हैं।

सम्मेलन के पहले दिन किन्नरों ने जुलूस निकाला।
सम्मेलन के पहले दिन किन्नरों ने जुलूस निकाला।

बैंड बाजों पर जमकर किया डांस
इस जुलूस में बैंड बाजों और ढोलक पर किन्नरों ने जमकर डांस किया। अलग-अलग गीतों की धुनों पर किन्नर समुदाय के लोग जमकर थिरके। इसके साथ ही जुलूस में किन्नर समुदाय के महामंडलेश्वर बग्घी में सवार थे। किन्नरों की इस जुलूस को देखने के लिए लोगों का तांता भी लगा। शुक्रवार को निकले इस जुलूस में बड़ी संख्या में किन्नर समुदाय के लोग शामिल हुए।

जुलूस में किया जमकर डांस
जुलूस में किया जमकर डांस

देशभर से इंदौर में जुटे ढाई से तीन हजार किन्नर
किन्नर खुशबू ने बताया कि इंदौर में देशभर से करीब ढाई से तीन हजार किन्नर सम्मेलन में शामिल होने आए हैं। इसके साथ ही ऑल इंडिया किन्नर समिति के लोग भी आए हैं। देश में सुख-शांति और समृद्धि के साथ ही सभी से मेल-जोल करने और किन्नर समुदाय से जुड़े विभिन्न विषयों पर चर्चा करने के लिए सम्मेलन किया गया है। उन्होंने बताया कि सरकार ने हमें समझा, हमें जाना। हमें कई अधिकार भी दिए। इंदौर कलेक्टर ने भी उनकी काफी मदद की है।

सम्मेलन में शामिल होने देशभर से आए किन्नर
सम्मेलन में शामिल होने देशभर से आए किन्नर

रहने से लेकर रुकने खाने तक की व्यवस्था
किन्नर खुशबू ने बताया कि यह सम्मेलन इंदौर में काफी वक्त बाद हो रहा है। इंदौर में देशभर से आए किन्नरों के रोकने से लेकर खाने और ठहरने की सभी व्यवस्था इंदौर के किन्नर समुदाय द्वारा की गई है। या कहें कि जहां भी ये आयोजन होता है वहीं के किन्नर समुदाय बाहर से आने वाले किन्नरों के लिए यह व्यवस्था करते है।

बैंड-बाजों की धुन पर जमकर किया डांस
बैंड-बाजों की धुन पर जमकर किया डांस