पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • MP Lalwani Said Changing The Earthquake Zone Will Be A Study Of The Metro Project Across The Country

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट:सांसद लालवानी बोले- भूकंप जोन बदलने देशभर के मेट्रो प्रोजेक्ट की स्टडी होगी

इंदौर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोठारी मार्केट बचाने की कवायद, सभी स्टेशनों के डिजाइन में झलकना चाहिए इंदौर का स्वरूप - Dainik Bhaskar
कोठारी मार्केट बचाने की कवायद, सभी स्टेशनों के डिजाइन में झलकना चाहिए इंदौर का स्वरूप
  • मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अफसरों के साथ बैठक

इंदौर मेट्रो का भूकंप जोन बदलने के लिए देशभर के मेट्रो प्रोजेक्ट की स्टडी की जाएगी। रिंग रोड पर जितने की फ्लायओवर प्रस्तावित हैं, सभी की डिजाइन कुछ ऐसी की जाएगी कि फ्लायओवर और मेट्रो ट्रेन एक-दूसरे के समानांतर रहें। यह बात सांसद शंकर लालवानी ने मंगलवार को मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एमपीएमआरसीए) के डिप्टी टेक्निकल डायरेक्टर शोभित टंडन से कही। सांसद ने यह भी कहा कि मुमताज बाग स्टेशन का नाम बदलकर शहीद पार्क किया जाएगा।

सांसद ने अधिकारियों से पूछा कि भूकंप जोन 4 में इंदौर मेट्रो का काम क्यों किया जा रहा है। इस पर अधिकारियों ने कहा इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट 100 साल को देखते हुए तैयार किया जा रहा है। इस पर सांसद ने भास्कर की खबर का हवाला देते हुए कहा कि भोपाल में तो मेट्रो उसी भूकंप जोन में बन रही है, वहां तो उसे अपग्रेड नहीं किया गया। ऐसा देश के कौन से शहरों में हो रहा है, सांसद ने भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट समेत देशभर में चल रहे सभी मेट्रो प्रोजेक्ट की रिपोर्ट अधिकारियों से उपलब्ध करवाने का कहा।

कोठारी मार्केट बचाने की कवायद, सभी स्टेशनों के डिजाइन में झलकना चाहिए इंदौर का स्वरूप
सांसद ने कहा कि मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट में कोठारी मार्केट के भी प्रभावित होने की बात सामने आई है। उन्होंने अधिकारियों से होमवर्क करने का कहा कि ऐसा विकल्प निकाला जाए जिससे कोठारी मार्केट भी बच जाए और मेट्रो भी अंडर ग्राउंड चली जाए। इसके साथ ही 29 स्टेशनों का डिजाइन विदेशी स्वरूप में न होकर इंदौर की झलक नजर आए।

केबल कार-मेट्रो स्टेशन कनेक्ट हों, ताकि लोग घरों से सीधे पहुंचें
केबल कार को लेकर भी बात हुई। सांसद ने बताया मेट्रो के स्टेशन तक लोग कारों से आएंगे तो पार्किंग की समस्या होगी। ऐसा सर्किट होना चाहिए कि केबल कार और मेट्रो स्टेशन की कनेक्टिविटी हो, ताकि लोग सीधे घरों से मेट्रो में आ सकें। उन्हें लगातार पब्लिक ट्रांसपोर्ट मिलता जाए। अधिकारियों को दो टूक कहा कि मेट्रो का काम अगस्त 2023 तक पूरा होना ही चाहिए। मेट्रो प्रोजेक्ट में क्या चल रहा है, जनता और जनप्रतिनिधियों को इसकी जानकारी देने के लिए जल्द ही एक बैठक करने का भी कहा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser