उपयंत्री निलबिंत,उपशमन विभाग के कर्मचारी का वेतन रोका:नगर निगम कमिश्नर ने किया जोन 8 का दौरा

इंदौर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आयुक्त दौरा करते हुए - Dainik Bhaskar
आयुक्त दौरा करते हुए

नगर निगम कमिश्नर ने गुरूवार को अचानक एक शिकायत मिलने पर 8 नंबर जोन का दौरा कर यहां कार्य से अधिक भुगतान करने के मामले में उपयंत्री को निलंबित कर विभागीय जांच के आदेश दिए। इसके साथ की उपशमन विभाग के कर्मचारी द्वारा कार्य में लापरवाही बरतने के मामले में एक माह का वेतन रोका गया है। इसके साथ ही निगम के कर्मचारी ओर अधिकारियों को अपना पहचान पत्र रखने के निर्देश दिए है। आयुक्त का अचानक दौरे से शहर के बाकि जोन में हड़कप है। पिछले दिनों नर्मदा विभाग के मामले में जोन 14 की शिकायतें भी आयुक्त तक पहुंची है। आयुक्त प्रतिभा पाल गुरूवार को अचानक जोन क्रमांक 8 विजयनगर पर जा पहुंची। यहां आते ही उसने बाहर बैठे अधिकारी ओर कर्मचारियों से चर्चा की। उन्हें इलाके में नही होने की बात कर कुर्सी पर बैठे होने को लेकर लताड़ भी लगाई। इसके साथ ही यहां के जनकार्य विभाग की समीक्षा में वार्ड क्रमांक 37 के रिंग रोड की सर्विस रोड से सड़क निर्माण का निरीक्षण किया। यहां का कार्य ठेकेदार पीके जेबीके इंटरप्राइजेज प्रोपराइटर अभिषेक अग्रवाल के नाम से स्वीकृत हुआ था, मौके पर कुल 327 मीटर लंबाई एवं 9 मीटर चौड़ाई की सड़क का निर्माण किया गया जिसकी लागत कम थी, किंतु ठेकेदार को 66 लाख 83 हजार 821 रूपये का भुगतान किया जाना पाया गया। जांच में पाया गया कि राशि का कार्य वहां हुआ ही नही है। जिसमें 55 से 60 लाख का कार्य होने की बात सामने आई। जिसमें वास्तविक कार्य से अधिक का भुगतान करने पर तत्कालीन उपयंत्री उदय भदौरिया जो कि वर्तमान में जोन 4 पर पदस्थ हैं।आयुक्त द्वारा तत्काल प्रभाव से निलंबित कर विभागीय जांच करने के निर्देश दिए गए।

कर्मचारी के 1 माह का वेतन रोकने के आदेश
आयुक्त पाल शहरी गरीबी उपशमन विभाग का भी निरीक्षण किया गया। यहां पदस्थ कर्मचारी से पूछा गया कि आप क्या कार्य करते हैं, किस प्रकार करते हैं और इस कार्य हेतु आप कोई रजिस्टर मेंटेन करते हैं क्या। साथ ही शहरी गरीबी उपशमन विभाग में उपस्थित कर्मचारियों एवं विभाग प्रभारी से हितग्राहियों द्वारा प्राप्त आवेदनों के रिकॉर्ड एवं रजिस्टर के संबंध में जानकारी चाही गई, साथ ही कितने आवेदन प्राप्त होते हैं, कब प्राप्त हुए हैं, उनका क्या निराकरण हुआ है, अभी उनकी स्थिति क्या है। इस मामले में कर्मचारी सही जबाव उपलब्ध नही कर पाया।
जिसमें लापरवाही करने पर शहरी गरीबी उपशमन विभाग के सुपरवाइजर प्रखर भटनागर का 1 माह का वेतन रोकने रोकने के आदेश दिए है।
परिचय पत्र साथ रखने और विभागों की जानकारी के लिये बोर्ड लगाने की बात
आयुक्त ने जोन के निरीक्षण के समय कर्मचारियों से परिचय पत्र ना होने पर जोनल अधिकारी को निर्देश दिए कि जोन पर पदस्थ कर्मचारी अपना परिचय पत्र साथ रखे इसके साथ ही जोनल कार्यालयों के जन कार्य विभाग, जल यंत्रालय विभाग, राजस्व विभाग, शहरी गरीबी उपशमन विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभागों पर काम के लिये बोर्ड लगाने के निर्देश भी दिए।
अनुपयोगी सामानों का हटाएं
आयुक्त जोन के पीछे एवं आसपास रखें अनुपयोगी सामान लोहे के बोर्ड एवं अन्य सामानों को पेंट कर उनका रियूज करते हुए झोन , उद्यान के क्षेत्र में उपयोग करने के जोनल अधिकारी को निर्देश दिए गए। साथ ही उन्होंने अनुउपयोगी सामान को हटाने की बात भी कही।

खबरें और भी हैं...