पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुबई फ्लाइट का एक वर्ष पूरा:लॉकडाउन से नहीं मिली नई इंटरनेशनल फ्लाइट, निवेश प्रस्ताव भी अटके

इंदौर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
{यूक्रेन से आए यात्रियों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की गई। - Dainik Bhaskar
{यूक्रेन से आए यात्रियों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की गई।
  • इंटरनेशनल एयरपोर्ट होने से वंदे भारत मिशन में कुवैत, लंदन, मॉस्को से भी आई फ्लाइट

गाैरव शर्मा, इंदौर एयरपोर्ट से इंटरनेशनल फ्लाइट इंदौर-दुबई शुरू हुए 15 जुलाई को एक साल पूरा हो जाएगा। 162 सीटाें वाली एयर इंडिया की इस फ्लाइट में शुरुआती दो महीनों में (15 जुलाई से 15 सितंबर) औसतन 80% सीटें पैक रही थीं। 10 बार से ज्यादा आने-जाने में फ्लाइट 100 प्रतिशत फुल रही। यात्रियों का रिस्पॉन्स भी अच्छा रहा। इस फ्लाइट के शुरू होने से टूरिस्ट और व्यापार दोनों को बढ़ावा मिला। अच्छे रिस्पॉन्स के बाद अमीरात एयरलाइंस की फ्लाइट शुरू हो, इसे लेकर भी पहल हुई थी। पिछले साल तत्कालीन सीएम कमलनाथ ने दुबई में अमीरात एयरलाइंस समूह के चेयरमैन और शेख अहमद बिन सईद अल मखदूम से मुलाकात की थी। उन्होंने इस पर जल्द निर्णय लेने की बात कही थी। हालांकि कोरोना संक्रमण के बाद इस पर बात आगे नहीं बढ़ी। कोरोना संक्रमण के चलते ही इंदौर-दुबई फ्लाइट बंद है। एयर इंडिया के प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य के अनुसार अनुमति मिलते ही इंदौर-दुबई फ्लाइट फिर शुरू होगी।

ग्रुप बुकिंग भी लगातार आ रही

ट्रेवल्स एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (मप्र-छग) के अध्यक्ष हेमेंद्र सिंह जादौन के अनुसार इंदौर-दुबई फ्लाइट का रिस्पॉन्स अच्छा रहा। इंदौर ही नहीं आसपास के शहरों, प्रदेशों से भी लोग आ रहे थे। लगातार ग्रुप बुकिंग भी मिल रही थी। इस फ्लाइट के अच्छे रिस्पॉन्स के बाद हमने बैंकॉक फ्लाइट की मांग भी की थी।

दुबई फ्लाइट ने व्यापार बढ़ाया

दुबई में रहने वाले चंद्रशेखर भाटिया कहते हैं दुबई फ्लाइट के चलते दोनों देशों में व्यापारिक रिश्ते भी लगातार बढ़ रहे थे। टूरिस्ट की संख्या भी बढ़ी थी। इंदौर में दुबई के व्यापारी लगातार निवेश की योजना भी बना रहे थे। हालांकि लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के बाद से फ्लाइट बंद होने से अस्थायी रूप से संपर्क टूट गया।

लॉकडाउन होने से व्यापार पर असर
इंदौर-दुबई पहली फ्लाइट से यात्रा करने वाले हरीश मिश्रा कहते हैं इस फ्लाइट से एक साल में इंदौर-दुबई के बीच कई बार आना-जाना हुआ। इंदौर से ज्यादातर टूरिस्ट, नौकरीपेशा और व्यापारी दुबई आते-जाते थे। औसत ढाई हजार से ज्यादा लोग इंदौर से आवाजाही थी। लॉकडाउन से 10 से ज्यादा निवेश प्रस्ताव भी अटक गए।

अंतरराष्ट्रीय होने का यह फायदा

अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होने का फायदा लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण में भी मिला। वंदे भारत मिशन के तहत स्पेशल फ्लाइट भारतीयों को लेकर इंदौर एयरपोर्ट पर आई। एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल के अनुसार इंदौर में लॉकडाउन से अब तक कुवैत, लंदन, शारजाह, यूक्रेन, मॉस्को, किर्गिस्तान सहित अन्य जगहों से स्पेशल फ्लाइट इंदौर आई।

यूक्रेन की स्पेशल फ्लाइट से 101 यात्री आए, 20 इंदौर के

यूक्रेन से स्पेशल फ्लाइट मंगलवार अलसुबह इंदौर आई। विदेश में फंसे 101 छात्र और लोग आए। इनमें 20 इंदौर के थे। एयरपोर्ट डायरेक्टर ने बताया, फ्लाइट सुबह 5.08 बजे आई। मेडिकल टीम ने सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की। इंदौर के लोगों को एयरपोर्ट के अंदर से ही होटल भिजवाया गया। अन्य शहरों के लोगों को कार-टैक्सी से भेजा गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें