पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने किया बदलाव:10वीं-12वीं के लिए नई प्रश्न बैंक जारी, इससे परीक्षा की हो जाएगी तैयारी

इंदौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो
  • नई बैंक में 500 प्रश्न हैं, दोनों कक्षाओं की प्री-बोर्ड परीक्षा 12 अप्रैल से होगी

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पूर्व में जारी की 500 प्रश्नों वाली प्रश्न बैंक को पूरी तरह से बदलकर जारी कर दिया है। ऐसे में छात्रों को अब जो प्रश्न बैंक स्कूलों से मिल रही है उसी के आधार पर आगामी प्री-बोर्ड व बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

अगर छात्रों ने प्री-बोर्ड परीक्षा को पास कर लिया तो वे यह मान सकते हैं कि बोर्ड परीक्षा भी आसानी से पास हो जाएगी, क्योंकि दोनों परीक्षाओं के पेपर इसी प्रश्न बैंक में से तैयार किए जाएंगे। दोनों कक्षाओं को प्री-बोर्ड परीक्षा 12 अप्रैल से होगी।

प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ने के चलते स्कूलों को बंद कर दिया है। ऐसे में वर्तमान में बोर्ड परीक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जो प्रश्न बैंक जारी की है उसे सरकारी स्कूलों के शिक्षकों द्वारा छात्रों को या तो प्रिंट निकालकर उपलब्ध करवा रहे हैं या फिर उसकी पीडीएफ वाट्सएप करवा रहे हैं। एक-दो विषय को छोड़कर 10वीं और 12वीं के लगभग सभी विषयों की प्रश्न बैंक जारी कर दी गई है। बाकी के प्रश्न बैंक भी जल्दी ही जारी होंगे।

प्री-बोर्ड की अगले दिन ही दिखा दी जाएं कॉपियां

सहायक संचालक पूजा सक्सेना ने बताया कि हाल ही में एसडीएम व जिला शिक्षा अधिकारी रवि कुमार सिंह ने सभी हाई स्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों के प्राचार्यों को निर्देशित किया है कि प्री-बोर्ड और बोर्ड परीक्षा के बीच समय काफी कम है। ऐसे में जिस दिन प्री-बोर्ड परीक्षा का आयोजन हो, उसी के अगले ही पेपर के बाद छात्रों को उनकी कॉपियों का मूल्यांकन करके बता दिया जाए।

यह किया बदलाव - माशिमं के पूर्व अध्यक्ष राधेश्याम जुलानिया ने जो 500 प्रश्नों की प्रश्न बैंक बनवाकर अपलोड करवाई थी, उसमें से पढ़ाई करने के दौरान छात्रों को प्रश्नों का अंकों व अध्याय के हिसाब से वर्गीकरण करने में परेशानी हो रही थी। नई प्रश्न बैंक में छात्रों को अंकाें के साथ ही अध्याय के हिसाब से अलग-अलग प्रश्न मिल रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें