• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Non CET Courses Admission Process Starts From Tomorrow, More Than Three Weeks Will Be Available For Application

मिशन एडमिशन:नॉन सीईटी काेर्स- कल से प्रवेश प्रक्रिया शुरू, आवेदन के लिए मिलेंगे तीन सप्ताह से ज्यादा

इंदाैर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सीईटी की जगह हाे रही सीयूईटी से अलग रखा गया था - Dainik Bhaskar
सीईटी की जगह हाे रही सीयूईटी से अलग रखा गया था
  • देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के 17 विभागों के 72 काेर्स में होंगे एडमिशन
  • हर साल इनमें सीईटी से अलग एडमिशन प्रक्रिया चलती है

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के टीचिंग विभागाें में नॉन सीईटी काेर्स की एडमिशन प्रक्रिया साेमवार से शुरू करने की तैयारी है। छात्राें काे इसके रजिस्ट्रेशन के लिए तीन सप्ताह से ज्यादा का समय दिया जाएगा। इसमें वह काेर्स शामिल हैं, जिन्हें सीईटी की जगह हाे रही सीयूईटी से अलग रखा गया था। हर साल इनमें सीईटी से अलग एडमिशन प्रक्रिया चलती है।

जानकारी के अनुसार यूनिवर्सिटी 16 या 17 मई से एमपी ऑनलाइन के जरिए रजिस्ट्रेशन की यह प्रक्रिया शुरू करेगी। इसके 25 दिन के भीतर छात्र-छात्राओं को अपने पसंदीदा काेर्स के लिए रजिस्ट्रेशन कराना हाेगा। 90 फीसदी विभागाें में एडमिशन मेरिट के आधार पर ही दिया जाएगा। नॉन सीईटी में 17 विभागों के 72 काेर्स शामिल हैं। यूनिवर्सिटी प्रशासन की कोशिश है कि जुलाई के अंत तक पहले दाैर की काउंसिलिंग खत्म कर पढ़ाई शुरू कर दी जाए।

विभागों में तैयारी पूरी

स्कूल ऑफ याेग, एसजेएमसी, फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, कम्प्यूटर साइंस, स्कूल ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स, लाइफ साइंस, आईएमएस, स्कूल ऑफ बॉयोटेक्नोलाजी, स्कूल ऑफ एजुकेशन, साेशल साइंस, कंपरेटिव लैंग्वेज, आईईटी सहित कुल 17 टीचिंग विभागाें के अलग-अलग काेर्सेस में एडमिशन हाेंगे। इनमें 10 सर्टिफिकेट, 14 डिप्लोमा, 10 पीजी डिप्लोमा, बीवाेक-एमवाेक और वोकेशनल के साथ ही 9 स्नातक काेर्स शामिल हैं।

पीजी में 14 एमए, 19 एमएससी के साथ ही 10 से ज्यादा अन्य काेर्स शामिल हैं। इनकी कुल 1800 सीटों के लिए यह रजिस्ट्रेशन हाेंगे। संभावना है कि 10 जून तक रजिस्ट्रेशन का माैका दिया जाएगा, अगर पहले दाैर में सीटें खाली रहती हैं ताे दूसरे चरण की भी काउंसलिंग हाेगी। नॉन सीईटी एडमिशन प्रभारी डॉ. माया इंगले का कहना है कि तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। अब विज्ञापन जारी कर रहे हैं। उसके साथ ही एडमिशन प्रक्रिया शुरू हाे जाएगी।

खबरें और भी हैं...