स्वास्थ्य विभाग ने दिए निर्देश:अब पीसी सेठी अस्पताल में भी होगी डेंगू की एलाइजा जांच

इंदौर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

डेंगू की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से एमजीएम मेडिकल कॉलेज पर निर्भर था, लेकिन अब पीसी सेठी अस्पताल में भी इसकी जांच की जाएगी। गुरुवार को सीएमएचओ बीएस सैत्या ने इसके निर्देश जारी कर दिए हैं। सरकार के विशेष प्रोजेक्ट के तहत इस अस्पताल में माइक्रोबायोलॉजी लैब संचालित हो रही है। एलाइजा मशीन भी है, लेकिन जांच नहीं की जा रही थी। सिर्फ रैपिड जांच हो रही थी। भास्कर ने गुरुवार काे इस मुद्दे को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसके बाद अब स्वास्थ्य विभाग ने जांच के निर्देश दिए।

प्रभारी बोले- किट नहीं मिल रही, इसलिए जांच नहीं हो पा रही थी

पीसी सेठी अस्पताल के प्रभारी डॉ. हेमंत द्विवेदी ने बताया हमारे पास लैब है। मशीन भी है, लेकिन एलाइजा जांच की किट नहीं मिल रही थी। अब किट मिल गई है, दो दिन में जांच शुरू कर देंगे।

एमजीएम से नाम-पते अधूरे भेज रहे

एमजीएम मेडिकल कॉलेज से मरीजों की जो सूची स्वास्थ्य विभाग को भेजी जा रही है, उसमें मरीजों का पूरा विवरण नहीं है। किसी मरीज का नाम अधूरा होता है तो किसी मरीज का पूरा पता नहीं। इससे परेशानी आ रही है। मैदानी अमला जब एंटीलार्वा सर्वे के लिए जाता है तो वहां उन्हें मरीज नहीं मिलते। इसी कारण एंटी लार्वा सर्वे गतिविधियां नहीं हो पा रही हंै। दोपहर में जिला मलेरिया शाखा के महेश शर्मा कॉलेज गए और मरीजों के सही नाम-पते दर्ज करने की बात कही।

खबरें और भी हैं...