पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

इंदौर में कोरोना:107 नए केस मिलने से संक्रमितों की संख्या 7555 पर पहुंची, 315 मरीजों की मौत हो चुकी है

इंदौर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
92 वर्षीय डॉ. शब्द शरण दवे ने एक हफ्ते में कोरोना को हरा दिया। स्वस्थ होकर जब वे अस्पताल से घर लौट रहे थे तो डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ ने फूल देकर उनका अभिनंदन किया।
  • इंदौर जिले में अब तक 139747 सैंपलों की जांच हो चुकी है
  • वर्तमान में 2093 मरीज कोविड अस्पतालों में उपचार किया जा रहा

शहर में कोरोनावायरस का कहर बरकरार है। शनिवार रात आई रिपोर्ट में 107 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ मरीजों की संख्या 7555 पर पहुंच गई है। वहीं, 3 मरीजों की मौत होने से अब तक 315 लोग कोरोना से दम तोड़ चुके हैं। इधर, अरबिंदो अस्पताल में भर्ती मंत्री तुलसी सिलावट, उनकी पत्नी और बेटे की हालत ठीक है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के अनुसार, इंदौर जिले में अब तक 139747 सैंपलों की कोरोना जांच की जा चुकी है इनमें से 7555 सैंपल पॉजिटिव आए हैं। वर्तमान में 2093 कोरोना पॉजिटिव मरीजों का उपचार कोविड अस्पतालों में किया जा रहा है। अब तक 5147 मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है।

सीरो सर्वे की तैयारी: निगम से डाटा लेकर रैंडम सैंपलिंग करेंगे, हर्ड इम्युनिटी जांचेंगे
शहर में कितनी आबादी अभी तक कोरोनावायरस के प्रभाव में आ चुकी है, इसका पता लगाने के लिए जल्द ही सीरो सर्वे होने जा रहा है। इसमें निगम से भवनों की जानकारी लेकर करीब 7 हजार लोगों के रैंडम सैंपल लिए जाएंगे। दरअसल, जिन बड़े शहरों में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण फैला, वहां ज्यादा आबादी में एंटीबाॅडी डेवलप हुई और लोगों में हर्ड इम्युनिटी आई। रिकवरी दर भी तेजी से बढ़ रही है।

दिल्ली का रिकवरी रेट 139, इंदौर का 56%
दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, चेन्नई सबसे अधिक संक्रमित शहरों में शामिल हैं। 16 से 30 जुलाई के बीच दिल्ली में यह 139 फीसदी पर पहुंच गई है। इस अवधि में इंदौर में दर 56 फीसदी ही रही है। हालांकि इंदौर में 4 महीने का औसत 68 फीसदी के आसपास रहा है।

अब सबसे संक्रमित एरिया से नए मरीज नहीं मिल रहे हैं। इनमें रानीपुरा, टाटपट्टी बाखल, खजराना शामिल हैं। सीरो सर्वे में रैंडम सैंपलिंग से शहर में रिकवरी रेट दोगुना करने की तैयारी है। कलेक्टर मनीष सिंह का कहना है कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सैनिटाइजेशन (एसएमएस) का ध्यान रखेंगे तो संक्रमण से बचेंगे। गंभीर बीमार नहीं होंगे और हर्ड इम्युनिटी भी आ जाएगी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें