पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Online Application Process Starts For The 5th, 8th Self examination; Examination Fee 400 For Fifth, Rs 600 For Eighth

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:5वीं, 8वीं की स्वाध्यायी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू; पांचवीं के लिए परीक्षा शुल्क 400, आठवीं के लिए 600 रुपए

इंदौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बोर्ड पैटर्न स्वाध्यायी परीक्षा वर्ष-2021 - Dainik Bhaskar
बोर्ड पैटर्न स्वाध्यायी परीक्षा वर्ष-2021

मध्यप्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली 5वीं व 8वीं की बोर्ड पैटर्न स्वाध्यायी परीक्षा वर्ष-2021 के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। 5वीं के लिए 1 जनवरी 2021 को 11 वर्ष की आयु पूरी करने वाले और 8वीं के लिए 14 वर्ष की आयु पूरी करने वाले छात्र इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन एमपी ऑनलाइन www.mponline.in और www.mpsos.nic.in पर किया जा सकता है। कक्षा 5वीं के लिए परीक्षा शुल्क 400 रुपए और कक्षा 8वीं के लिए 600 रुपए निर्धारित किया गया है।

ऑनलाइन आवेदन करते समय विद्यार्थियों को सक्षम अधिकारी द्वारा जारी आयु प्रमाण-पत्र, मान्यता प्राप्त संस्था से कक्षा 5वीं उत्तीर्ण की अंकसूची, आधार कार्ड, समग्र आई-डी और पासपोर्ट साइज का नाम, दिनांक अंकित फोटो की आवश्यकता होगी। परीक्षा माह जून 2021 में संभावित है। परीक्षा के प्रवेश पत्र www.mponline.in और www.mpsos.nic.in से डाउनलोड किया जा सकेगा।

शासन ने इस वर्ष से शुरू की परीक्षा की यह पहल
किसी विषम परिस्थिति के कारण कुछ बच्चे 5वीं अथवा 8वीं की परीक्षा पूर्ण नहीं कर पाते हैं या प्रारंभिक परीक्षा पूर्ण करने के पूर्व ही शाला का त्याग कर देते हैं, उन्हें रोजगार के अवसर आदि के लिए 5वीं व 8वीं के प्रमाण-पत्र की आवश्यकता होती है। यह सभी छात्र शिक्षा की मुख्य धारा से जुड़ सकें, इसलिए 5वीं व 8वीं की स्वाध्यायी परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर आयोजित किए जाने की पहल की गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें