एग्जाम टाइम:बीकॉम, बीए, बीएससी सेकंड और फाइनल के ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म लेना शुरू, परीक्षा मार्च में

इंदौर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीजी प्रथम सेमेस्टर के एग्जाम फॉर्म भी ऑनलाइन भरना शुरू, परीक्षा फरवरी अंत में

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी की आगामी परीक्षाओं के लिहाज से साेमवार का दिन अहम रहा। यूनिवर्सिटी ने बीकॉम, बीए व बीएससी सेकंड व फाइनल ईयर के परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन लेना शुरू कर दिए हैं। यह प्रक्रिया 10 फरवरी तक चलेगी। इसके बाद मार्च में यूजी फाइनल और अप्रैल में सेकंड ईयर की परीक्षाएं हाेंगी। ये सारी परीक्षाएं भी ऑफलाइन ही हाेंगी। इधर, यूनिवर्सिटी ने एमकॉम, एमए, एमएससी प्रथम सेमेस्टर के ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

यह प्रक्रिया 3 फरवरी तक चलेगी। ये परीक्षाएं फरवरी अंत में हाेंगी। एमबीए, बीए एलएलबी व एलएलबी प्रथम सेमेस्टर के एग्जाम फॉर्म की प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है। हालांकि पीजी काेर्स में अल्पसंख्यक दर्जा प्राप्त कॉलेजाें के छात्राें के अभी नामांकन चल रहे हैं। ये 31 जनवरी तक चलेंगे। इसके बाद उन छात्राें के लिए तारीख 3 फरवरी से बढ़ाकर 10 या 15 फरवरी तक की जा सकती है।

ऑफलाइन परीक्षा- 3 हजार छात्र अनुपस्थित, अब पीजी प्रथम सेमेस्टर के साथ देंगे परीक्षा

इधर, यूनिवर्सिटी की 19 जनवरी से शुरू हुई पीजी तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा में 3 हजार छात्र अनुपस्थित रहे। बीए एलएलबी व एलएलबी के अलग-अलग सेमेस्टर में 10 फीसदी और एमए, एमकॉम व एमएससी तृतीय व बीबीए-बीसीए तृतीय और पांचवें सेमेस्टर में करीब चार फीसदी छात्र अनुपस्थित हैं। इनकी परीक्षा अब पीजी प्रथम सेमेस्टर की फरवरी अंत में हाेने वाली परीक्षा के साथ ही हाेगी। इनसे अलग से एग्जाम फॉर्म भी दाेबारा भराए जाएंगे।

इधर, बीबीए-बीसीए जैसे प्रोफेशनल कोर्स में पहली बार एनुअल सिस्टम से मई में परीक्षा

बीबीए-बीसीए जैसे प्राेफेशनल यूजी काेर्स में पहली बार एनुअल सिस्टम लागू हुआ है। ऐसे में प्रथम वर्ष की परीक्षा एनुअल सिस्टम से हाेना है। यह परीक्षा बीकॉम, बीए और बीएससी प्रथम वर्ष के साथ मई में हाेगी। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी का कहना है कि बीबीए-बीसीए की पहली वार्षिक परीक्षा काे लेकर परीक्षा पैर्टन व विषयवार परचे कितने हाेंगे, यह सब तय हाे चुका है।

खबरें और भी हैं...