पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Only The Professors Who Have Got The Vaccine Will Deposit The Copies, 115 Centers Set Up In Indore To Submit The Copies Of The Open Book Exam

किसी भी सरकारी कॉलेज में कॉपी जमा कर सकेंगे:वैक्सीन लगवा चुके प्रोफेसर ही करेंगे कॉपियां जमा, ओपन बुक एग्जाम की कॉपियां जमा करने के लिए इंदौर में बनाए गए 115 सेंटर

इंदौर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यूनिवर्सिटी के तय किया कि जो छात्र संभाग के अन्य जिलों में हैं, वे स्पीड पोस्ट से कॉपी भेज सकेंगे। - Dainik Bhaskar
यूनिवर्सिटी के तय किया कि जो छात्र संभाग के अन्य जिलों में हैं, वे स्पीड पोस्ट से कॉपी भेज सकेंगे।

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी ने ओपन बुक एग्जाम की कॉपियां जमा करने के लिए 115 सेंटर बनाए हैं। 185 सेंटर संभाग के खंडवा, खरगोन, आलीराजपुर, झाबुआ आदि में रहेंगे। कुल 300 सेंटर रहेंगे। छात्र अपने ही कॉलेज में काॅपियां जमा करेंगे। अगर वे शहर में नहीं हैं तो अन्य जिले में किसी भी सरकारी कॉलेज में कॉपी जमा कर सकेंगे। कॉलेजों में कॉपी जमा करने की ड्यूटी उसी प्रोफेसर या फैकल्टी की लगाई जाएगी, जिसे वैक्सीन का कम से कम एक डोज लग चुका हो। यह जिम्मेदारी कॉलेज प्राचार्यों की रहेगी। बीए फाइनल ईयर की कॉपी 15 से 19 जून के बीच तथा बीकॉम की 17 से 21 जून के बीच जमा होगी। बीएससी अंतिम वर्ष की काॅपी 19 से 23 जून के बीच जमा होगी।

जो छात्र अन्य जिलों में हैं, वे स्पीड पोस्ट से भेज सकेंगे
यूनिवर्सिटी के तय किया कि जो छात्र संभाग के अन्य जिलों में हैं, वे स्पीड पोस्ट से कॉपी भेज सकेंगे। मगर उन्हें तय 5 दिन के भीतर ही कॉपी स्पीड पोस्ट करना होगी।
फाॅर्म ऑनलाइन जमा होना शुरू, लेट फीस नहीं लगेगी
देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन एग्जाम फाॅर्म की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए एमपी ऑनलाइन के जरिये फाॅर्म जमा होंगे। इस बार कोई लेट फीस भी नहीं लगेगी।

सीईटी अगस्त में, ऑनलाइन आवेदन इसी महीने

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी ने टीचिंग विभागों में एडमिशन के लिए सीईटी करवाने पर मुहर लगा दी। गुरुवार को बैठक में तय हुआ कि 10 अगस्त तक परीक्षा होगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 20 जून बाद आरंभ होगी। इस बार प्रदेश में सीईटी के 7 से 10 नए सेंटर बढ़ाए जाएंगे।

हर संभाग में नए जिलों में सेंटर बनेंगे। शहर में भी यूटीडी के अलावा कई कॉलेजों और स्कूलों को सेंटर बनाया जाएगा। कुलसचिव अनिल शर्मा के अनुसार सीईटी ऑनलाइन होगी। दरअसल, तीन साल से अलग-अलग वजह से सीईटी नहीं हो पाई। अगर इस साल भी यही होता तो यूनिवर्सिटी का एडमिशन सिस्टम ही बिगड़ जाता।

सीईटी कितने विभाग के लिए?

  • आईआईपीएस, आईएमएस, लॉ, ईएमआरसी, काॅमर्स, फार्मेसी, एसजेएमसी और स्कूल ऑफ इकोनाॅमिक्स। {ग्रेजुएशन की ओपन बुक एग्जाम तथा 12वीं के जनरल प्रमोशन के रिजल्ट 31 जुलाई तक आ जाएंगे।

किन कोर्स की है पहचान?

  • पीजी कोर्स : एमबीए फाइनेंस, मार्केटिंग, एचआर, बिजनेस इकोनॉमिक्स, फाइनेंशियल सर्विसेस।
  • यूजी-इंटीग्रेटेड कोर्स : एमबीए एमएस, बीकॉम ऑनर्स, बीए एलएलबी, बीकॉम एटीएम, बीए माॅस कम्युनिकेशन, बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया बीफार्मा।
खबरें और भी हैं...