पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंत्री ने मंत्री को गिनाई एमवाय की खामियां:ओटी पुराने, स्टाफ भी कम, अस्पताल को मॉडल बनाएं

इंदौर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अंगदान प्रक्रिया के लिए संभागायुक्त शर्मा और सांसद लालवानी ने बैठक ली। - Dainik Bhaskar
अंगदान प्रक्रिया के लिए संभागायुक्त शर्मा और सांसद लालवानी ने बैठक ली।
  • जल संसाधन मंत्री बोले -200 बेड का नया ट्रामा सेंटर बनाएं और डॉक्टरों की भर्ती कराएं

एमवाय हॉस्पिटल को मॉडल बनाने और खाली पदों पर जल्द भर्तियां करने को लेकर जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग से भोपाल में मुलाकात की। उन्होंने 200 बेड के नए ट्रामा सेंटर की जरूरत पर जोर डालते हुए बताया कि सड़क हादसों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऑपरेशन थिएटर पुराने हो चुके हैं। उन्हें नए स्वरूप में मॉड्यूलर ओटी बनाया जाना चाहिए।

सिलावट ने कहा कि एमवायएच में मालवा-निमाड़ के साथ-साथ अन्य राज्यों से भी मरीज आते हैं। यह मुख्यमंत्री के सपनों का शहर है। हम उन्हें उनके संकल्पों का शहर बनाएंगे। उन्होंने बताया कि यहां 10 प्रतिशत डॉक्टरों और नर्सों की कमी है। नवनिर्मित सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल में भी बड़ी संख्या में भर्तियां होना है। अस्पताल में नर्स और डॉक्टरों के पदों को जल्द से जल्द भरा जाना चाहिए। सारंग ने आश्वासन दिया कि वे जल्द ही इंदौर आएंगे और स्वयं व्यवस्थाएं देखेंगे।

ये मांग रखी
1. सीटी स्कैन और एमआरआई जांच को पीपीपी मॉडल पर चलाया जा रहा है। आउटसोर्स बंद कर सरकार को स्वयं के स्तर पर इसकी व्यवस्था की जाना चाहिए।

2. इंदौर कैंसर अस्पताल में 4000 से भी अधिक नए कैंसर मरीजों का इलाज किया जाता है। आयुष्मान योजना के तहत शासन को प्रति मरीज कोबाल्ट थैरेपी पर एक लाख से भी अधिक राशि खर्च करनी पड़ती है। लिनियर-एक्सीलरेटर स्थापित करने की मांग रखी गई।

3. स्कूल ऑफ एक्सीलेंस प्रोजेक्ट के लिए आवंटित धन राशि में 10 करोड़ की बढ़ोत्तरी होना चाहिए। इस प्रोजेक्ट के लिए 39.69 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है। 18.03 करोड़ रुपए की लागत से उपकरण खरीदे जाना हैं।

4. अस्पताल में सुरक्षा के उद्देश्य से 24 घंटे काम करने के लिए रैपिड रिस्पॉन्स टीम बनाई जाए। सड़क निर्माण, स्ट्रीट लाइट, पौधारोपण, एम्बुलेंस, पार्किंग, मल्टीलेवल स्टाफ क्वाटर्स आदि से जुड़ी मांगें भी रखी गईं।

इंदौर में बना रहेगा सोटो, कोरोना काल में रुका अंगदान अब पकड़ेगा रफ्तार
इंदौर| अंगदान अभियान को गति देने के लिए इंदौर ऑर्गन डोनेशन सोसायटी की बैठकें हो रही हैं। बुधवार को संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा की अध्यक्षता में बैठक हुई। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा अंगदान समिति के सदस्यों से चर्चा की गई। जिले में कोरोना के कारण अंगदान की कार्रवाई में शिथिलता आई है। इसे दूर कर अभियान को गति प्रदान करने के लिए अंगदान और देहदान के प्रति जागरूकता लाने पर चर्चा की गई। संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने बताया कि सांसद व अन्य जन-प्रतिनिधियों के प्रयासों से सोटो (स्टेट ऑर्गन एंड टिशू ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन) इंदौर को वापस मिल गया है।

सामाजिक संगठनों की मदद से अंगदान में मिलेगी मदद
सांसद शंकर लालवानी ने कहा अंगदान अभियान में जनभागीदारी बढ़ाने के लिए लोगों को प्रेरित करेंगे। सामाजिक संगठनों व अस्पतालों के बीच समन्वय स्थापित कर अंगदान को बड़े स्तर पर पहुंचा सकेंगे। एमजीएम मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित ने बताया ब्रेन डेथ रिपोर्टिंग अंगदान को गति देने के लिए अस्पतालों के आईसीयू/ इमरजेंसी यूनिट के प्रभारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम हो चुका है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser