7 से 9 बजे तक ब्लैक ऑउट:शहर के 275 पेट्रोल पम्प पर 2 घंटे नहीं बिकेगा पेट्रोल-डीजल

इंदौरएक महीने पहले

आज शाम 7 बजे से रात 9 बजे तक इंदौर के 275 पेट्रोल पंपों पर ब्लैक आउट रहेगा। इस दौरान शहर के इन 275 पंपों से पेट्रोल व डीजल की बिक्री भी बंद रहेगी। यह ब्लैक आउट पेट्रोल और डीजल पर लगे वेट को अचानक घटाने से हुए नुकसान और डीलरों का कमीशन नहीं बढ़ाने को लेकर विरोध स्वरूप किया जा रहा है।

इंदौर पेट्रोल डीजल डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह वासु ने बताया कि हमार कमीशन पिछले 5 साल से नहीं बढ़ाया गया है। जबकि अन्य उत्पादों के कमीशन समय-समय पर बढ़ते रहते है। वहीं केंद्र सरकार ने शनिवार को एक्साइज ड्यूटी एक साथ घटाई इससे डीलर्स को नुकसान हुआ है। जैसे रेट बढ़ाए जाते हैं, वैसे ही घटाए जाते तो नुकसान नहीं होता। एक दम से इतने रुपए घटाने से इंदौर के हर पंप संचालक को 2 से 3 लाख रुपए का नुकसान हुआ था। हमारा विरोध पेट्रोल डीजल के रेट कम करने से नहीं बल्कि उसके तरीके से है। वहीं हमारी एक मांग यह भी है कि एडवांस जमा एक्साइज ड्यूटी की राशि रिफंड की जाए।

5 साल से नहीं बढ़ा कमीशन

राजेंद्र सिंह वासू ने आगे बताया कि गैस और सीएनजी डीलरों का कमीशन तो बढ़ा दिया गया है, लेकिन पेट्रोल व डीजल के डीलरों का कमीशन 2017 से नहीं बढ़ाया गया है। इस कारण कई पंप संचालक नुकसान में जा रहे हैं। दो घंटे ब्लैक आउट के दौरान आपातकालीन सेवा और शासन- प्रशासन को डीजल व पेट्रोल की आपूर्ति बाधित नहीं होगी।

अभी मिल रहा इतना कमीशन

2017 से यह कमीशन मिल रहा पंप संचालकों को
पेट्रोल1 लीटर पर डीलर को 3 रुपए 15 पैसे कमीशन मिल रहा है।
डीजल1 लीटर पर डीलर को 2 रुपए 10 पैसे कमीशन मिल रहा है।

*(एसोसिएशन की मांग है कि डीलर्स को पेट्रोल- डीजल के रेट पर 5 प्रतिशत कमीशन मिले)*

फेक्ट फाइल

- इंदौर में रोजाना 6 लाख लीटर पेट्रोल की खपत हैं। वहीं 10 लाख लीटर डीजल की खपत हैं।

- इंदौर में 275 बीपीसीएल, एचपीसीएल और आईओसीएल के पेट्रोल पंप हैं। रिलायंस व नायरा के अलग हैं।

- इंदौर में एक पेट्रोल पंप पर अनुमानित रोजाना लगभग 15 से 16 हजार लीटर पेट्रोल की खपत होती हैं।

- इंदौर में पेट्रोल पंप पर रोजाना लगभग 100 लीटर प्रीमियम पेट्रोल की खपत होती हैं।