इंदौर पहुंची इंडिया और न्यूजीलैंड टीम:24 को होलकर स्टेडियम में होगा वन डे मुकाबला

इंदौर12 दिन पहले

इंदौर में 24 जनवरी को इंडिया-न्यूजीलैंड का वन डे क्रिकेट मैच खेला जाना है। ये वन डे मैच होलकर स्टेडियम में होना है। दोनों टीमें रविवार दोपहर पौने दो बजे इंदौर आ चुकी हैं। एयरपोर्ट से दोनों टीमें अपने-अपने होटलों में जा चुकी है। इंडिया टीम रेडिसन होटल और न्यूजीलैंड टीम होटल मेरियट में रुकी है। खिलाड़ियों को देखने के लिए उनके फैन्स बड़ी संख्या में होटल के बाहर जमा हो गए। होटलों के बाहर पुलिस फोर्स तैनात किया गया।

24 जनवरी को होने वाले मैच को लेकर इंदौर के लोगों में अभी से ही उत्साह नजर आ रहा है। मैच देखने जाने के दौरान गुटका, पाउच, सिक्के, हाथ का कड़ा, डंडा और अन्य चीजें ले जाना प्रतिबंधित है। अक्टूबर में भी इंदौर में हुए मैच के दौरान गेट पर ही इन चीजों को बाहर ही रखवा लिया गया था।

भारत और न्यूजीलैंड की टीम इंदौर पहुंच गई है। खिलाड़ियों को देखते ही वहां मौजूद लोग उनके वीडियो बनाने लगे।
भारत और न्यूजीलैंड की टीम इंदौर पहुंच गई है। खिलाड़ियों को देखते ही वहां मौजूद लोग उनके वीडियो बनाने लगे।

पार्किंग में मिलेगी एंट्री गेट की जानकारी

मैच को लेकर पुलिस ने नगर निगम, ट्रैफिक पुलिस, रेवेन्यू विभाग, एमपीसीए सहित कई अन्य विभागों के साथ कोऑर्डिनेट कर लिया है। पुलिस अधिकारी स्टेडियम का निरीक्षण भी कर चुके हैं। इस निरीक्षण में देखा जा चुका है कि पार्किंग की व्यवस्था कहां रहेगी और पुलिस की बैरिकेडिंग कहां रहेगी। खास बात यह है कि मैच देखने आने वाले दर्शकों को कई बार गेट नहीं मिल पाता है, जिसके कारण उन्हें यहां वहां भटकना पड़ता है। इसे देखते हुए इस बार पार्किंग में ही गेट की जानकारी लगाने और एक हेल्प डेस्क बनाने की भी प्लानिंग है।

नया प्लान किया जा रहा तैयार

डीसीपी धर्मेंद्र सिंह भदौरिया के मुताबिक देखने में आया है कि दर्शक को गेट की जानकारी नहीं होने के कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। वे कई बार एंट्री के लिए यहां वहां परेशान होते है। दर्शकों को संशय न हो, इसके लिए नई व्यवस्था के तहत पार्किंग में ही नए तरह का प्लान लगाया जाएगा, ताकि लोगों को पहले ही पता चल जाए कि उन्हें कहां से एंट्री लेना है। इसके साथ ही अनाउंसर की भी व्यवस्था की जाएगी।

सीसीटीवी से रखी जाएगी नजर

पुलिस अधिकारी का कहना है कि एमपीसीए ने सुरक्षा की दृष्टि से कई चीजों पर प्रतिबंध लगाया है, इसलिए दर्शक ऐसी चीजें ले जाने से बचें। साथ ही एमपीसीए द्वारा इलाके को सीसीटीवी से कवर किया जा रहा है। पुलिस के घुड़सवार पुलिसकर्मी भी यहां सुरक्षा व्यवस्था में रहेंगे। फायर ब्रिगेड की गाड़ियों सहित अग्निशमन यंत्र भी रहेंगे। 23 जनवरी को पुलिस फोर्स के साथ रिहर्सल की जाएगी। इसके बाद पुलिस की फाइनल फोर्स यहां सुरक्षा व्यवस्था में लग जाएगी।

रायपुर में खेले गए दूसरे वनडे मैच में जीत के बाद विराट कोहली ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से यह ट्वीट किया है।
रायपुर में खेले गए दूसरे वनडे मैच में जीत के बाद विराट कोहली ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से यह ट्वीट किया है।

प्रैक्टिस विकेट भी बनेंगे

टीमों का ऑफिशियल प्रैक्टिस सेशन 23 जनवरी को होगा। कुछ खिलाड़ी रविवार को भी शाम के सत्र में प्रैक्टिस करने आ सकते हैं। प्रैक्टिस के लिए गेल पवेलियन की ओर तीन-तीन प्रैक्टिस विकेट तैयार किए जाएंगे। मैच की तैयारियां अंतिम चरणों में हैं।

चार महीने पहले ही टी-20 मैच हुआ था, जिसके चलते स्टेडियम में बड़े स्तर पर सुधार काम की जरूरत नहीं है। गैलरियों की टूटी कुर्सियों को बदलने और उन पर नंबर डालने का काम किया जा रहा है। पवेलियन एंड पर टीमों के लिए डग आउट बना दिए हैं। बताया जा रहा है कि भारतीय टीम कोच राहुल द्रविड़ के नाम से बने ड्रेसिंग रूम में रहेगी। वहीं न्यूजीलैंड टीम एमके पाटोदी ड्रेसिंग रूम में ठहरेगी।

इससे पहले हुए इंडिया-न्यूजीलैंड मैच के दिलचस्प मोमेंट

रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह क्रिकेट स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वन डे मैच खेला गया। इस मैच को टीम इंडिया ने जीत लिया। मैच के दौरान कई दिलचस्प मोमेंट देखने को मिले। कुछ ने हैरान, कुछ पर हंसी आई। सबसे चर्चित पल रहा रोहित शर्मा से जुड़ा। पूरी प्लानिंग और मैच की तैयारियों के बाद भी एैन मौके पर भारत के क्रिकेट कप्तान भूल गए कि करना क्या है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।