नई उड़ानें शुरू:प्रयागराज, जोधपुर, सूरत फ्लाइट शुरू, पैरिशेबल कार्गो सुविधा भी जल्द

इंदौर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंदौर से रविवार को तीन नई उड़ानें शुरू हुईं। इंडिगो ने 31 अक्टूबर से इंदौर से प्रयागराज, जोधपुर एवं सूरत के लिए ये तीनों फ्लाइट शुरू की। इन नए मार्गों के लिए उड़ानों का उद्घाटन समारोह देवी अहिल्या एयरपोर्ट पर हुआ। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान वर्चुअली इस समारोह में शामिल हुए।

सिंधिया ने कहा इन शहरों के लिए फ्लाइट शुरू होने से लोगों को राहत मिलेगी। अब जल्द ही यहां से पेरिशेबल कार्गो भी शुरू करेंगे। इंडिगो के चीफ स्ट्रेटेजी एवं राजस्व अधिकारी संजय कुमार ने कहा यह अहम है कि हम इंदौर से इन तीन राज्यों के लिए नए रूट पर फ्लाइट शुरू कर रहे।

कोरोना महामारी के बाद यात्रा एवं उड्डयन का क्षेत्र परिवर्तन के कगार पर है। इंदौर से उत्तरप्रदेश, राजस्थान और गुजरात के राजनीतिक, पर्यटन एवं व्यावसायिक केंद्रों की सीधी कनेक्टिविटी क्षेत्रीय यात्रा की मांग को पूरा करेगी तथा ट्रेड, टूरिज्म एवं मोबिलिटी को बढ़ावा देगी। इंडिगो मप्र से 604 साप्ताहिक उड़ानें संचालित करता है। इसमें भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर से चलने वाली उड़ानें भी शामिल हैं।

टर्मिनल, रनवे विस्तार के लिए 2 हजार एकड़ जमीन मांगी
सिंधिया ने कहा हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि इंदौर को 2000 एकड़ जमीन आवंटित की जाए, ताकि एयरपोर्ट पर नए डोमेस्टिक एवं इंटरनेशनल टर्मिनल के साथ नए रनवे का निर्माण किया जा सके। मार्च 2022 तक इंदौर में दो नए एयरोब्रिज का निर्माण पूरा हो जाएगा। कृषि उत्पादों से जुड़े पेरिशेबल कार्गो के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए केंद्र ने कृषि उड़ान 2.0 योजना शुरू की है। इसका उद्देश्य कृषि-उपज और हवाई परिवहन के बेहतर एकीकरण और अनुकूलन के माध्यम से मूल्य प्राप्ति में सुधार लाना, कृषि-मूल्य शृंखला में स्थिरता और लचीलापन लाने में योगदान देना है। इस योजना में कृषि-उत्पादों के हवाई परिवहन को सुविधाजनक बनाने और प्रोत्साहित करने का प्रस्ताव है।

दुबई फ्लाइट हफ्ते में 3 दिन हो : सिलावट
जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट एवं सांसद शंकर लालवानी भी शामिल हुए। सिलावट ने कहा हमारी मांग है कि दुबई फ्लाइट हफ्ते में तीन दिन चलना चाहिए। सांसद लालवानी ने शारजाह फ्लाइट जल्द शुरू करने की मांग उठाई। इस दौरान केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत, पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन, कैलाश विजयवर्गीय, विधायक मालिनी गौड़ भी मौजूद रहीं।

खबरें और भी हैं...