पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • PSC Releases List Of 495 Medical Officers; Supplementary Selection List Of 64 Candidates Also Released

ईडब्ल्यूएस के पदों पर होगी प्रोविजनल नियुक्ति:पीएससी ने 495 मेडिकल ऑफिसरों की लिस्ट जारी की; 64 अभ्यर्थियों की अनुपूरक चयन सूची भी जारी

इंदौर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

मप्र लोक सेवा आयोग ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के मेडिकल ऑफिसर के 495 चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी। मेडिकल ऑफिसर के 866 पद थे, लेकिन ओबीसी आरक्षण 14 फीसदी रहने व अन्य कारणों से 234 पद कम हो गए, इसमें 77 पद महिलाओं के भी शामिल हैं। ऐसे में ये पद घटकर 632 ही रह गए थे। हालांकि चयनित 495 ही हो पाए। 64 अभ्यर्थियों की अनुपूरक चयन सूची अलग से जारी की गई है।

27 फीसदी ओबीसी आरक्षण को 14 फीसदी करने को लेकर कोर्ट में चल रहे प्रकरण के कारण नियुक्तियां अटकी थीं। सुनवाई के दौरान शासन ने कोर्ट में कहा कि कोविड की तीसरी लहर कभी भी आ सकती है। यह नियुक्ति अहम है। उसी के बाद कोर्ट ने नियुक्ति को अनुमति दी। हालांकि कोर्ट ने ईडब्ल्यूएस कोटा के पदों पर प्रोविजनल नियुक्ति के निर्देश दिए है। नियुक्ति पत्र पर प्रोविजनल लिखना होगा।

कोर्ट ने बरकरार रखा फैसला
दरअसल हाई कोर्ट ने पिछले सप्ताह ओबीसी वर्ग को 27 फीसदी आरक्षण देने की संवैधानिकता और 10 फीसदी ईडब्ल्यूएस आरक्षण देने की संवैधानिकता वाली याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई की थी। कोर्ट ने 27 फीसदी ओबीसी आरक्षण देने के मामले में रोक बरकरार रखी है।

31 याचिकाएं लगी थीं
50 फीसदी से ज्यादा आरक्षण देकर ओबीसी का आरक्षण 27 फीसदी बढ़ाने के खिलाफ कई संगठनों ने 31 याचिकाएं लगी थीं। सुनवाई के दौरान सरकार व पीएससी की तरफ से एक पत्र दिया गया, जिसमें कहा गया कि रिजर्वेशन के स्टे के कारण मेडिकल ऑफिसर्स की नियुक्तियां रुकी हुई हैं। इस पर हाई कोर्ट ने कहा कि 14 फीसदी आरक्षण के साथ मेडिकल ऑफिसर्स के पद भरे जाएं, क्योंकि कोरोना की संभावित तीसरी लहर के चलते ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मियों की जरूरत होगी।

खबरें और भी हैं...