• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Indore Dancing Cop Ranjeet Singh | Traffic Constable Ranjit Singh Demand In Ladakh, Ranjeet Singh Indore's Traffic Cop

इंदौर के डांसिंग कॉप की लद्दाख में डिमांड:बॉर्डर स्टेट के जवानों को 'ट्रैफिक डांसिंग' सिखाएंगे रंजीत; लद्दाख SP ने इंदौर पुलिस कमिश्नर को लिखा लेटर

इंदौर10 महीने पहले

इंदौर के हाईकोर्ट चौराहे पर गाड़ियों की आवाज पर डांस करने वाले ट्रैफिक कॉप रंजीत सिंह अब देश के सीमावर्ती प्रदेश लद्दाख में यातायात संभालते हुए दिखाई देंगे। कुछ दिन पहले लद्दाख के पुलिस अधीक्षक ने इंदौर पुलिस कमिश्नर को पत्र लिख रंजीत को लद्दाख भेजने का आग्रह किया था। इंदौर के रंजीत सिंह संभवत: देश के ऐसे पहले ट्रैफिक जवान हैं, जो किसी दूसरे प्रदेश में जाकर यातायात के गुर सिखाएंगे। रंजीत 1 अप्रैल से पांच दिन तक वहां ट्रेनिंग देंगे।

लद्दाख से आया लेटर
लद्दाख से आया लेटर

दो दिन पहले लद्दाख यातायात पुलिस अधीक्षक मोहम्मद रफी गिरी ने इंदौर के पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्र से फोन पर चर्चा की थी। इसके बाद लद्दाख पुलिस की ओर से अधिकारिक पत्र भेजा गया। इसमें रंजीत सिंह को कुछ दिनों के लिए वहां भेजने की बात लिखी गई है। गर्मियों के दौरान पर्यटकों की संख्या अधिक हो जाती है। वाहनों का दबाव भी बढ़ जाता है। ऐसे में यदि इंदौर के रंजीत लद्दाख के ट्रैफिक जवानों को भी यातायात संभालने के गुर सिखाएंगे, तो आने वाले पर्यटक सीजन में काफी आसानी होगी।

डांसिंग रंजीत हाईकोर्ट चौराहे पर ट्रैफिक संभालते हैं।
डांसिंग रंजीत हाईकोर्ट चौराहे पर ट्रैफिक संभालते हैं।

हर महीने जूतों पर खर्च करते हैं 1500 रुपए
अपना अनुभव साझा करते हुए रंजीत ने बताया कि यह डांस करना आसान नहीं है। उनके जूते घिस जाते हैं। जिसके कारण उन्हें हर महीने 1500 रुपए जूतों पर खर्च करने पड़ते हैं।

भीख मांगने वाले लड़के से हुए थे इंस्पायर
रंजीत सिंह यातायात विभाग में 17 साल पहले नौकरी पर लगे थे। उनकी पहली ड्यूटी हुकुमचंद घंटाघर पर लगी। वहां एक दिन भीख मांगने वाला बच्चा उन्हें लगातार 4 घंटे तक देखता रहा। बच्चे ने रंजीत से कहा था कि मैं आपका डांस देखने में सब भूल गया। तब रंजीत को लगा कि अगर मैं एक बच्चे की भूख कंट्रोल कर सकता हूं, तो फिर इस ट्रैफिक को भी इसी तरह से कंट्रोल करूंगा।

रंजीत माइकल जैक्सन के सिग्नेचर स्टेप मूनवॉक के लिए फेमस हैं।
रंजीत माइकल जैक्सन के सिग्नेचर स्टेप मूनवॉक के लिए फेमस हैं।

माइकल जैक्सन का सिग्नेचर स्टेप मूनवॉक करते हैं
रंजीत सिग्नल पर खास स्टेप्स के साथ गाड़ियों की आवाजाही को कंट्रोल करते हैं। उनके स्टेप्स की तुलना माइकल जैक्सन के सिग्नेचर स्टेप 'मूनवॉक' से की जाती है। रंजीत कहते हैं, मैं भी माइकल जैक्सन का फैन हूं, इसलिए लोग उनसे तुलना कर रहे हैं तो अच्छा लग रहा है।

ट्रैफिक कंट्रोलिंग के दौरान रंजीत कुछ ऐसे स्टेप्स करते हैं।
ट्रैफिक कंट्रोलिंग के दौरान रंजीत कुछ ऐसे स्टेप्स करते हैं।

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है नाम
रंजीत का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज है। उन्हें ये सम्मान कोरोना काल में की गई सेवा के लिए मिला।

खबरें और भी हैं...