पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गूंजेगी 'काटो छे' की आवाज:पतंगों से पटा बाजार, दाम तो नहीं गिरे पर ग्राहक नदारद, पिछले साल के मुकाबले बिक्री कम

इंदौर2 महीने पहले
व्यापारियों का कहना है कि इस बार पिछले साल की तुलना में पतंगें भी कम ही बनी हैं।

मकर संक्रांति की तैयारी के लिए बाजार पतंगों से पट गया है। पतंगबाज भी खरीददारी करने पहुंच रहे हैं। पतंग दुकानों पर भीड़ दिखाई दे रही है। शहर में संक्रांति पर्व की तैयारियां शुरू हो गई हैं। पर्व को लेकर बच्चों में काफी उत्साह है। बाजार में बच्चों की पसंदगी विभिन्न रंगों और डिजाइनों की पतंगें सजी हुई हैं।

इस बार बाजार में बच्चों के लिए कार्टून वाली पतंग से लेकर कई तरह की पतंगें दिखाई दीं। व्यापारियों का कहना है, इस बार कोरोना के कारण मार्केट में ग्राहकों की कमी दिखाई दे रही है। पिछले साल की तुलना में इस साल पतंगें नहीं बन पाई हैं। दरअसल, पतंगबाज डोर को लेकर ज्यादा चिंतित होते हैं। चाइना डोर को लेकर फिर असमंजस की स्थिति देखने को मिली। कई जगह जुगाड़ से लोग चाइना डोर ले रहे थे।

बच्चों के लिए कार्टून प्रिंट की पतंगें मिल रही हैं।
बच्चों के लिए कार्टून प्रिंट की पतंगें मिल रही हैं।

पतंग व्यापारियों ने बताया, बाजार में प्रधानमंत्री मोदी, शिवराज, कई भाजपा के नेताओं की पतंगों की इस बार अधिक मांग है। बरेली के धागे के साथ प्रत्येक पतंग की दर 50 रुपए से 600 रुपए तक है। पतंग के साथ धागा नहीं लेने पर कीमत 20 से 500 रुपए है। फिल्मी स्टार कई अभिनेता के फोटो वाली पतंगे भी बाजार में बिक रही हैं, जो आकर्षण कर रही हैं।

पतंग व्यापारियों के मुताबिक इस साल बाजारों में ग्राहकों की कमी तो है। काेरोना के कारण इस साल ज्यादा मात्रा में पतंगें भी नहीं बनी हैं। पतंग बनाने वाले कारीगरों को कच्चा सामान नहीं मिला। इस कारण से पतंग की तादाद बाजारों में कम दिखाई दे रही, यह हमारा परंपरागत कार्य है। इसलिए परिवार पालने के लिए ही शायद हम इस वक्त घरों से बाहर निकलकर व्यवसाय कर रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

और पढ़ें