इंदौर में CET की सेकंड काउंसलिंग:20 अक्टूबर के बाद हो सकती है सेकंड काउंसलिंग, विवि प्रबंधन लगा तैयारी में

इंदौर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
देवी अहिल्या विवि - Dainik Bhaskar
देवी अहिल्या विवि

देवी अहिल्या विवि के 16 विभागों में संचालित 41 कोर्स में प्रवेश के लिए सीईटी-2021 की पहली काउंसलिंग पूरी होने के बाद अब प्रबंधन सेकंड काउंसलिंग की तैयारी में जुट गया है। 20 अक्टूबर के बाद सीईटी की सेकंड काउंसलिंग हो सकती है। फिलहाल विवि प्रबंधन ने इस काउंसलिंग की तारीख तय नहीं की है। सभी डाटा और छात्रों के एडमिशन की फीस जमा होने पर ही स्पष्ट हो सकेगा कि कितनी सीटों के लिए काउंसलिंग की जाएगी।

दरअसल, 41 कोर्स में 2500 से ज्यादा सीटों में करीब 2100 से सीटें पहली काउंसलिंग में भर चुकी है या कहें की इन सीटों पर छात्रों को कोर्स अलॉट हुए हैं। अब विद्यार्थियों को इन कोर्स में एडमिशन के लिए फीस जमा करना है। जिसके लिए प्रबंधन ने शनिवार रात तक का वक्त दिया है, जो विद्यार्थी एडमिशन की फीस जमा नहीं करेंगे। वह सीट खाली हो जाएगी और ऐसी सीटों को सेकंड काउंसलिंग में शामिल किया जाएगा।

एडमिशन ले चुके छात्रों को भी मिलेगा लाभ

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ. चंदन गुप्ता के अनुसार जो छात्र पहली काउंसलिंग में एडमिशन ले चुके हैं, फीस जमा कर चुके हैं। उन्हें भी सेकंड काउंसलिंग में फायदा मिलेगा। अगर वे छात्र दूसरे कोर्स में लेना चाहते है तो उन्हें सेकंड काउंसलिंग में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल होना पड़ेगा। तय गाइडलाइन के अनुसार अगर छात्र को दूसरा कोर्स अलॉट हो सकता है तो उसे दूसरा कोर्स अलॉट कर दिया जाएगा। छात्र द्वारा पहले कोर्स में भरी गई फीस को भी ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

20 के बाद होगी सेकंड काउंसलिंग

डॉ. गुप्ता के अनुसार विवि के 16 विभागों में संचालित 41 कोर्स में प्रवेश के लिए पहली काउंसलिंग में 2500 से ज्यादा सीटों पर करीब 2100 सीटें भर चुकी हैं। शेष सीटों के लिए और इन भरी हुई सीटों में से कुछ सीटें खाली होती है तो उनके लिए सेकंड काउंसलिंग की जाएगी। हालांकि इसकी तैयारी शुरू कर दी है। यह सेकंड काउंसलिंग इस माह में 20 अक्टूबर के बाद हो सकती है। उन्होंने बताया कि अब देखना होगा कि कितने विद्यार्थी एडमिशन की फीस जमा करते है।