पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Shankar Lalwani Speaks To Shivraj Singh Chouhan Over Indore SOTO Organisation Shift In Bhopal

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंदौर के हक के लिए लड़ाई:सांसद बोले - देशभर में इंदौर ने अंगदान और देहदान में बेहतरीन काम किया, मुझे यकीन है कि सोटो सेंटर यहीं रहेगा

इंदौर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सांसद शंकर लालवानी ने सोटो को लेकर सीएम शिवराजसिंह चौहान तक से बात की। - Dainik Bhaskar
सांसद शंकर लालवानी ने सोटो को लेकर सीएम शिवराजसिंह चौहान तक से बात की।

देश भर में अंगदान में नंबर वन इंदौर से सोटो (स्टेट आर्गन टिशू एंड ट्रांसप्लांट आर्गेनाइजेशन) के भोपाल में शिफ्ट करने के शासन के आदेश से अंगदान के क्षेत्र में काम करने वाले सभी सामाजिक संगठन, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के साथ ही पूर्व स्पीकर, सांसद सभी नाराज हैं। संगठनों ने सांसद शंकर लालवानी से मिलकर साफ कहा कि कुछ अधिकारियों की निजी मंशा के चलते इंदौर से उसका हक छीना जा रहा है। इसे लेकर बुधवार को कमिश्नर कार्यालय पर आयोजित बैठक में अंगदान से संबंधित कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। सोटो सेंटर इंदौर में ही बनाए रखने को लेकर सांसद शंकर लालवानी ने मुख्यमंत्री, चिकित्सा शिक्षा मंत्री और अपर मुख्य सचिव से बात की और सोटो इंदौर में ही बनाए रखने पर जोर दिया।

बैठक में यह मुद्दा उठा कि कोरोना के कारण विभिन्न अस्पतालों से ब्रेन डेड मरीजों की सूची आनी बंद हो गई है। इस पर अस्पतालों को ये सूची तत्काल साझा करने के आदेश दिए गए। साथ ही इस संबंध में हर तीन महीने में होने वाली बैठक अब 15 दिनों में करने का फैसला किया गया। सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि पूरे देश में इंदौर ने अंगदान और देहदान के विषय में सोटो को लेकर बेहतर काम किया है और सोटो सेंटर इंदौर में ही रहेगा ऐसा विश्वास है।

सांसद ने कहा कि इस विषय में उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और स्वास्थ्य विभाग के बड़े अधिकारियों से भी बात की है और सोटो सेंटर पर इंदौर का पक्ष रखा है। सोटो इंदौर में ही बनाए रखने पर जोर दिया है। बैठक में अंगदान के लिए सम्बंधित अस्पतालों के अलावा अन्य आईसीयू वाले अस्पतालों को ट्रेनिंग देने का भी फैसला किया गया। साथ ही, इंदौर और आसपास के क्षेत्र में अंगदान के बारे में प्रचार-प्रसार करने का भी फैसला हुआ है। बैठक में संभागायुक्त पवन शर्मा, मेडिकल कॉलेज के डीन संजय दीक्षित, स्वास्थ्य विभाग के बड़े अधिकारी, एनजीओ मुस्कान एवं दधीचि के अधिकारी और निजी अस्पतालों के डॉक्टर भी शामिल हुए।

सोटो को लेकर सांसद ने सीएम को लिखा पत्र
सांसद ने भी सीएम शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर कहा है कि सोटो को शिफ्ट करने पर रोक लगाई जाए, न्याय व सुशासन की प्रतीक मां अहिल्या की नगरी के साथ न्याय की उम्मीद आपसे ही है। सांसद ने पत्र में लिखा है कि देश में अंगदान में इंदौर नंबर वन है। यहां सबसे ज्यादा नेत्रदान हो रहे हैं, मेडिकल कॉलेज को बॉडी का दान यहीं से हो रहा है। इन सभी काम के लिए इंदौर के सभी लोगों ने, समाजसेवी संगठनों ने और प्रशासन ने बहुत मेहनत की है। इंदौर को बेस्ट सोटो अवार्ड 2019 भी मिल चुका है। यह आपके सपनों का शहर है और उम्मीद है, इस शहर के साथ न्याय होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

और पढ़ें