पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अब तीन दिन तक तेज बारिश की संभावना:छह घंटे की बारिश से मुरझाई फसलों को मिला जीवनदान, सीजन में पहली बार एक जैसी तेज बारिश

इंदौर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कई दिनों से तेज बारिश की बाट जोह रहे मालवा में मंगलवार रात से शुरू हुई तेज बारिश आधी रात तक होती रही। छह घंटे से ज्यादा समय तक एक जैसी तेज बारिश से इंदौर सहित आसपास की मुरझाई फसलों को जीवनदान मिला और लहरा उठी। दूसरी ओर शहर के कई निचले क्षेत्रोें में पानी भर गया। मौसम वैज्ञानिकों ने तीन दिन ऐसी ही बारिश की संभावना जताई है।

यूं तो मंगलवार सुबह से ही दो घंटे रुक-रुककर बारिश होती रही जो आधा इंच से भी कम रही। इसके बाद शाम को मौसम ने करवट ली और बादल छा गए। फिर रात 8 बजे से तेज बारिश शुरु हो गई। बारिश की गति इतनी तेज थी कि सड़कों पर कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। रात करीब ढाई बजे तक बारिश का ऐसा क्रम चलता रहा। इस तरह छह घंटे में एक इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। तेज बारिश के चलते मल्हारगंज, मालगंज, बड़ा गणपति, सुभाष मार्ग, स्कीम 114, निरंजनपुर आदि क्षेत्रों में बार-बार लाइट गुल होती रही।

मौसम वैज्ञानिक एचएल खापडिया (ग्रामीण कृषि मौसम सेवा, एग्रीकल्चर कॉलेज, इंदौर) ने बताया कि छह घंटे से ज्यादा समय में करीब सवा इंच बारिश हुई है। ऐसी स्थिति अरब सागर से मानसून सक्रिय होने के कारण हुई है। मानसून उप्र, झारखंड, बिहार के रास्ते से जबलपुर, मंडला, छतरपुर, भोपाल होकर पूरे मप्र में एक्टिव हो गया है। अभी ऐसी स्थिति पूरे तीन दिन रहेगी। दूसरा एक्टिव सिस्टम बंगाल की ओर से बन रहा है। इसके चलते 27-28 जुलाई तक अच्छी बारिश की संभावना है। अभी हुई बारिश में कहीं-कहीं वैरिएशन हैं। इसमें कहींं कम तो कहीं ज्यादा बारिश हुई। फिर भी यह बारिश फसलों के बहुत अनुकूल है और मालवा की फसलों को जीवनदान मिला है। जहां 20-25 दिनों से बारिश नहीं हुई थी वहां यह बारिश फसलों के लिए अमृत साबित हुई है।

खबरें और भी हैं...