• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Special Facility For Kovishield Vaccine To Those Traveling Abroad In Indore, These 6 Documents Are Necessary To Get The Vaccine

इंदौर से विदेश जाने वैक्सीन के लिए ऐसे करें आवेदन:विदेश यात्रा करने वालों को कोवीशील्ड वैक्सीन के लिए विशेष सुविधा, वैक्सीन लगवाने के लिए ये 6 दस्तावेज जरूरी

इंदौरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
निगम के सभी 19 जोनों पर वैक्सीनेशन हो रहा है। - Dainik Bhaskar
निगम के सभी 19 जोनों पर वैक्सीनेशन हो रहा है।

कोवीशील्ड और कोवैक्सिन के रविवार को 82 हजार से ज्यादा टीके मिलने के बाद सोमवार से एक बार फिर टीकाकरण शुरू हो गया है। सोमवार को 350 केंद्रों पर दोनों वैक्सीन के दोनों डोज लगाए जा रहे हैं। इसमें 45 से ज्यादा उम्र वालों के दूसरे टीके को प्राथमिकता दी जा रही है। दूसरी ओर, कलेक्टर द्वारा शैक्षणिक रोजगार, खेल के उद्देश्य विदेश यात्रा करने वाले छात्रों, खिलाड़ियों के लिए वैक्सीन लगवाए जाने को लेकर नई व्यवस्था की गई है। इसमें केंद्र शासन व राज्य शासन द्वारा कोवीशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज, पहली डोज के 28 दिन के बाद व 84 दिन के पहले लगाए जाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। प्रभारी आयुक्त संदीप सोनी ने बताया कि इसके लिए स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड नेहरू पार्क पर सुबह 10.30 से शाम 5.30 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज

  1. दस्तावेज जिससे यह सिद्ध हो सके कि कोवीशील्ड प्रथम डोज के बाद 28 दिन हो चुके हैं।
  2. शैक्षणिक उद्देश्य के लिए प्रवेश आदि से संबंधित दस्तावेज।
  3. छात्र अगर विदेशी में पढ़ रहे हैं या अध्ययन के लिए वापस विदेश यात्रा करना चाह रहे हों तो उस संबंध में दस्तावेज।
  4. रोजगार संबंधी आवश्यक दस्तावेज।
  5. टोक्यो ओलंपिक खेल में संबंधित सम्मिलित होने बाबत दस्तावेज।
  6. पासपोर्ट की सत्यापित फोटो कॉपी।

कोवैक्सिन के 5100 और कोवीशील्ड के 77 हजार 500 टीके मिले
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. प्रवीण जडिया के मुताबिक, कोवैक्सिन के 5100 और कोवीशील्ड के 77 हजार 500 टीके प्राप्त हुए। रविवार शाम ही इन्हें केंद्रों पर पहुंचा दिया गया था। डॉ. जडिया के अनुसार, पाकिस्तानी शरणार्थी के रूप में शहर में रह रहे सिंधी समाज के लोगों को टीका लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

शरणार्थियों ने मांग की थी कि उन्हें वैक्सीन लगाया जाए, लेकिन कई लोगों के पास आधार कार्ड या अन्य कागजात नहीं होने के कारण समस्या आ रही थी। टीकाकरण के नियमों के अनुसार विशेष परिस्थितियों में एक व्यक्ति के डॉक्यूमेंट में ज्यादा लोगों को टीके लगाए जा सकते हैं। जल्द ही विशेष कैंप लगाकर पाकिस्तान से आए शरणार्थियों को भी टीके लगाए जाएंगे।

19 जोनल कार्यालयों पर भी लग रहा कोवीशील्ड का डोज
प्रभारी आयुक्त संदीप सोनी ने बताया कि निगम के ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर, निगम के मुख्यालय पर और सभी 19 जोनल कार्यालयों एवं शहर के विभिन्न स्थानों पर 18+ एवं 45 प्लस वालों को कोवीशील्ड का डोज लगाया जा रहा है। इसके साथ ही कोवीशील्ड का पहला डोज के 84 दिन बाद दूसरा डोज भी लगाया जा रहा है।