पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हाई कोर्ट बार एसोसिएशन का चुनाव कार्यक्रम घोषित:स्टेट बार काउंसिल की फोटोयुक्त सूची तैयार, 29 सितंबर को एसोसिएशन के 1200 सदस्य करेंगे मतदान

इंदौर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

हाई कोर्ट बार एसोसिएशन 2021 के चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। चुनाव इसी महीने 29 सितंबर को हाईकोर्ट में संपन्न होंगे। घोषित निर्वाचन कार्यक्रम में फोटोयुक्त मतदाता सूची का प्रकाशन 7 सितंबर को, मतदाता सूची में नाम समाविष्ट करने हेतु 9 सितंबर तक, अंतिम सूची का प्रकाशन 13 सितंबर, नामांकन पत्र जमा करने के लिए 15-16 सितंबर, नामांकन पत्रों की जांच एवं आपत्ती हेतु 17 सितंबर, नामांकन वापसी हेतु 19 सितंबर व मतदान 29 सितंबर और मतगणना भी इसी दिनांक को होगी।

मतदाता सूची की बारीकी से की गई स्क्रूटनी

इसके पूर्व विगत कई दिनों से इंदौर हाई कोर्ट बार एसोसिएशन की मतदाता सूची की बारीकी से स्क्रूटनी की गई ताकि सही और निष्पक्ष मतदाता सूची का निर्माण हो सके। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सीनियर एडवोकेट विनय सराफ ने बताया कि निर्वाचन में सहायक निर्वाचन अधिकारियों के रूप में मिनी रविंद्रन, गौरव छाबड़ा, मनीष जैन, पंकज वाधवानी, हिमांशु जोशी, राजेश खंडेलवाल, प्रसन्ना प्रसाद, सुधांशु व्यास, अरविंद यादव, आसिफ खान का सहयोग प्राप्त होगा।

सहायक निर्वाचन अधिकारी एडवोकेट पंकज वाधवानी ने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी वरिष्ठ अधिवक्ता विनय सराफ द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार स्टेट बार काउंसिल की फोटो युक्त सूची एवं बार रिकॉर्ड के अनुसार सदस्यता सूची को बारीकी से जांचा गया है ताकि एक सही एवं त्रुटिविहीन मतदाता सूची से निष्पक्ष निर्वाचन हो सके। इस कार्य में अन्य सहायक निर्वाचन अधिकारियों एवं हाई कोर्ट बार कर्मचारियों का विशेष सहयोग रहा।

हाई कोर्ट बार एसोसिएशन कार्यकारिणी का कार्यकाल 15 मई 2020 को ही पूरा हो चुका है, लेकिन कोरोना महामारी के चलते हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव नहीं करवाए जा सके थे। हाल ही में राज्य अधिवक्ता परिषद ने सभी अभिभाषक संघों को पत्र जारी कर कहा है कि वे जल्द चुनाव करवा लें। हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव की तारीख की घोषणा दी हैं।

इंटरनेट मीडिया पर शुरू हुआ प्रचार

हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के 1200 के लगभग मतदाता हैं। इस बार भी वन बार वन वोट के सिद्धांत के आधार पर ही मतदान होगा। संभावित प्रत्याशियों ने इंटरनेट मीडिया के जरिये अपना-अपना प्रचार भी शुरू कर दिया है।