पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कैथ लैब शुरू करने की कवायत:अधूरे काम पूरे करने के लिए सुपर स्पेशिएलिटी फिर से होगा खाली; कोरोना के 8 मरीज भर्ती

इंदौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल (फाइल फोटो)
  • नए मरीज भर्ती नहीं करेंगे

अधूरे काम पूरे करने के लिए सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल को फिर से खाली किया जाएगा। यहां बिजली संबंधी कुछ काम होने हैं। उसके लिए सामान भी बुलवा लिया है। कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने पर प्रशासन ने सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में भी कोरोना मरीजों को भर्ती करना शुरू किया था। अब यहां सिर्फ आठ कोरोना मरीज ही भर्ती हैं। और इन मरीजों की देखभाल के लिए यहां 80 से 90 लोगों का स्टाफ लगा है। ऐसे में तय किया है कि यहां कोरोना के नए मरीज भर्ती नहीं किए जाएंगे। अब सिर्फ एमआर टीबी व एमटीएच अस्पताल में ही कोरोना मरीजों को रखा जाएगा।

कैथ लैब के उपकरण पहुंचे, दो महीने में शुरू हो सकेंगे सभी जटिल ऑपरेशन
1 मार्च से सुपर स्पेशिएलिटी में कैथ लैब शुरू हो जाएगी। डॉ. एडी भटनागर ने बताया ह्यूमिडिटी की जांच सहित अन्य पैरामीटर जांचे जा रहे हैं। उसके बाद उपकरण इंस्टॉल करने की प्रक्रिया शुरू होगी। अस्पताल में अन्य विभागों का काम भी तेजी से पूरा किया जा रहा है। कैथ लैब शुरू होने से ओपन हार्ट सर्जरी की जाएगी। अस्पताल में किडनी, हृदय, लिवर से जुड़ी जटिल बीमारियों के उपचार के साथ ही प्लास्टिक सर्जरी भी होगी।

तीन अस्पतालों में कुल 36 कोरोना मरीज
एमआर टीबी, एमटीएच और सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में कुल 223 आईसीयू बेड हैं। इन पर सिर्फ 19 मरीज भर्ती हैं। इसी तरह एचडीयू में 393 बेड हैं, जहां 17 मरीज भर्ती हैं। इस तरह कुल 36 मरीज तीन अस्पतालों में भर्ती हैं, जबकि इतने मरीजों के लिए स्टाफ तीन गुना लग रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें