पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इंदौर में दूसरे टारगेट के लिए 17 लाख लोग बाकी:वैक्सीन के लिए पहले की तरह जुटेंगी टीमें, लोगों से अपील दूसरा डोज जरूर लगवाएं

इंदौर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में वैक्सीनेशन के पहले डोज का 100 फीसदी टारगेट होने के बाद अब दूसरा डोज का टारगेट पूरा करने की तैयारी है। इसके लिए अब वैक्सीनेशन में फिर गति लाई जाएगी। 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर वैक्सीनेशन महाभियान चला जाएगा। इसमें डेढ लाख से ज्यादा लोगों को दूसरा डोज लगाया जाएगा। इसी कड़ी में इसमें गति 15 सितंबर से ही लाई जाएगी और दिसंबर तक टारगेट पूरा किया जाएगा। हालांकि कोशिश यही की जा रही है दीपावली तक जिले में 28 लाख से ज्यादा पात्र लोगों को सुरक्षा कवच मिल जाए।

पिछले दिनों 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर में इंदौर ने पहला डोज का 100 फीसदी टारगेट पूरा कर देश में पहला स्थान पाया। इस दौरान कुल 28,36,427 को पहला डोज लगाया गया। इधर, अभी तक 11,17,456 लोगों (39.39 फीसदी) लोगों को दोनों डोज लग चुके हैं। ऐसे में अब टारगेट बाकी 61 फीसदी (17 लाख) को पूरा करना है। वैसे ‘वैक्सीनेशन महाभियान’ के तहत 21 जून से चले अभियान में करीब 4 लाख लोगों को पहला डोज लगाया गया था। इस लिहाज के जिन लोगों ने कोवीशील्ड के डोज लगाए थे, उनके 84 दिनों की अ‌वधि हाल में खत्म हुई है जिसके चलते अब उन्हें दूसरा डोज लगाया जाएगा। कलेक्टर मनीषसिंह ने इसको लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं।

टीकाकरण अधिकारी डॉ. तरुण गुप्ता के मुताबिक महाभियान 17 सितंबर को होगा और डेढ़ लाख से ज्यादा डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसी कड़ी में 15 सितंबर से (महाभियान के पहले) ही ज्यादा से ज्यादा सेंटर बनाकर वैक्सीनेशन होगा ताकि इस हफ्ते 3.50 लाख से ज्यादा लोगों को दूसरा डोज लगाया जा सके।

इधर, सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक ली। इसमें इंदौर सांसद शंकर लालवानी, विधायक मालिनी गौड़, पूर्व विधायक राजेश सोनकर, भाजपा नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे, कलेक्टर मनीष सिंह सहित जिला स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के अन्य सदस्यों ने भाग लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका है। इसे देखते हुए सावधान रहने की जरूरत है। कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन ही एकमात्र उपाय है व इसके दोनों डोज जरूरी है। इसके लिए ग्राम पंचायतवार प्लान बनाएं। जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी है उन्हें चिन्हित कर वैक्सीन लगवाएं व दिसंबर अंत तक दूसरे डोज का टारगेट भी पूरा कर लिया जाए। लोगों से अपील की गई है कि जिन लोगों के पहले डोज के बाद की अवधि खत्म हो गई है, वे दूसरा डोज अवश्य लगाएं।

खबरें और भी हैं...